बिजली चोरी रोकने के लिए अक्टूबर के पहले हफ्ते से जिले में लगेंगे स्मार्ट मीटर, दुकानों से होगी शुरुआत

 

बिजली चोरी रोकने के लिए अक्टूबर के पहले हफ्ते एमई लैब में सिंगल फेस के एक लाख स्मार्ट मीटर पहुंच जाएंगे, जिन्हें आते ही इंस्टाल करना शुरू कर दिया जाएगा। पंजाब स्टेट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन का आदेश है कि सभी उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर लगाए जाएं। पावरकाॅम का सबसे ज्यादा फोकस दुकानदारों व अधिक लोड का इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं पर रहेगा। शुरुआत दुकानों से की जाएगी।

जिन उपभोक्ताओं ने पोस्टपेड मीटर लगवाना है, उन्हें 600 यूनिट फ्री का लाभ भी मिलेगा। इन स्मार्ट मीटरों की खासियत है कि उपभोक्ता घर बैठे ही मीटर की रीडिंग देख सकेगा। पांच महीने पहले इन मीटरों की टेस्टिंग एमई लैब में की गई थी, जिसके बाद टेंडर लगाया गया और अब मीटर लगाने की मंजूरी मिली है। डिप्टी चीफ इंजीनियर मीटरिंग पवन कुमार बीसला ने कहा कि अक्टूबर में एक लाख स्मार्ट मीटर आ जाएंगे।

मकान मालिकों व स्टाफ को होगा फायदा

जिन लोगों के मकान किराये पर हैं, उन्हें स्मार्ट मीटर का ज्यादा फायदा होगा। बिल कम ज्यादा होने को लेकर बहस का मुद्दा खत्म हो जाएगा। विभाग के मुताबिक एनआरआईज की भी मांग है कि उनके घर मीटर इंस्टाल किए जाएं ताकि वे विदेश में बैठे देख सकें कि कितने यूनिट चले और बंद मीटर का कितना किराया अदा करना पड़ रहा है। खास बात है कि मीटर से छेड़छाड़ होते ही विभाग को पता लग जाएगा। इसके बाद जुर्माना लगेगा व मीटर उतार लिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.