त्योहारों में गंगा-जमुनी तहजीब रखें कायम: श्रुति – विवाद की स्थिति उत्पन्न होने पर पुलिस व प्रशासन का लें सहारा: एसपी – नवरात्रि, दशहरा व ईद मिलादुन्नबी के पर्व को लेकर केंद्रीय शांति समिति की हुई बैठक

फतेहपुर। आगामी शारदीय नवरात्रि, दशहरा एवं ईद मिलादुन्नबी के पर्व को दृष्टिगत रखते हुए केन्द्रीय शांति समिति की बैठक कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में जिलाधिकारी श्रुति एवं पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह के संयुक्त तत्वावधान में जनपद के सभी धर्मों के गुरुओं व संभ्रांत नागरिकों के साथ सम्पन्न हुई। बैठक में सभी पर्वों को आपसी भाईचारे के बीच शांतिपूर्वक मनाए जाने की अपील की गई।
बैठक को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि त्योहारों को शान्ति एवं आपसी भाईचारे एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में मनायें। उन्होंने कहा कि कोई भी ऐसा कार्य नहीं करना चाहिए, जिससे अमन-चैन में बाधा उत्पन्न हो। जिले में गंगा-जमुनी तहजीब की एक मिशाल कायम रखें। त्योहारों के दौरान कोई भी नई परम्परा कायम करने की कोशिश न की जाए। किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न दें, यदि किसी भी प्रकार की समस्या है तो जिला प्रशासन को अवश्य बतायें। कोई भी व्यक्ति अमन-चैन में बाधा उत्पन्न करने की कोशिश करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। बिजली, पानी एवं साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था संबंधित अधिकारीगण सुनिश्चित करें। उप जिलाधिकारियो को निर्देशित किया कि अपने-अपने तहसील में त्योहारों के दृष्टिगत तहसील मुख्यालय पर कंट्रोल रूम की स्थापना करें ताकि आने वाली समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण हो सके। दुर्गा पंडालों के आसपास साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए। दुर्गा विसर्जन के लिए जाने वाले रास्तो को गड्डा मुक्त किया जाए। झांकी/दुर्गा पंडाल के आस-पास ढीले तारो को ठीक कराया जाए। अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित किया कि रोस्टर के मुताबिक बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई व पेयजल हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी व नगर पालिका एवं नगर पंचायत के संबंधित अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए। एसपी ने कहा कि कोई भी ऐसा कृत्य न करें जिससे अमन-चैन में बाधा उत्पन्न हो। विवाद की स्थिति उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। उन्होने सभी क्षेत्राधिकारियों व थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। त्योहार वाले दिन सजग रहकर कड़ी निगरानी की जाए। सभी थाना प्रभारियों को पीस कमेटी की बैठक कराए जाने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल, अपर पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) विनय कुमार पाठक, उप जिलाधिकारी सदर, बिंदकी, खागा, मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी, विश्व हिन्दू परिषद के प्रांतीय मंत्री वीरेंद्र पांडेय, शहरकाजी शहीदुल इस्लाम उर्फ अब्दुल्ला, अधिशाषी अभियंता विद्युत, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका सहित अनेक संभ्रांत नागरिक उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.