युवाओं को रोजगार मुहैया कराने का हो रहा सतत प्रयास: राकेश – एमएसएमई प्रोत्साहन नीति के तहत रोजगार की हो रही पहल

फ़तेहपुर। बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए प्रदेश सरकार सतत प्रयास कर रही है। एमएसएमई प्रोत्साहन नीति के तहत रोजगार की पहल भी की जा रही है। जिसमें एमएसएमई पार्क स्थापित करने के लिए क्रय भूमि पर सौ फीसदी स्टांप शुल्क में छूट व लिए गए ऋण पर सात वर्ष तक पचास फीसदी ब्याज पर भी उपादान दिया जाएगा।
यह बात सोमवार को भोगनीपुर से विधायक व प्रदेश सरकार में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग विभाग के मंत्री राकेश सचान ने आबूनगर स्थित डाक बंगले में पत्रकारों से वार्ता करते हुए कही। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों के लिए प्रोत्साहन नीति के तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए ऋण की व्यवस्था की है। ऋण की धनराशि में अधिकतम 25 फ़ीसदी अनुदान के साथ ब्याज में भी 50 फ़ीसदी तक की छूट दी जाएगी। उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत एमएसएमई पार्क स्थापित करने के लिए क्रय भूमि पर 100 फ़ीसदी स्टांप शुल्क में छूट एवं लिए गए ऋण पर सात वर्ष तक 50 फ़ीसदी ब्याज पर भी उपादान दिया जाएगा। उपादान की अधिकतम धनराशि दो करोड़ रुपए निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि इस नीति के तहत सभी योजनाओं में महिलाओं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों को निर्धारित ऋण और अनुदान में दो फ़ीसदी की अतिरिक्त छूट प्रदान की जाएगी। उन्होंने विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए बताया कि योजनाओं में छूट देकर युवा बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मुहैया कराए जाने के सतत प्रयास किए जा रहे हैं। जिससे लोगों को रोजगार के अवसर मिल सके।
इंसेट-
कैबिनेट मंत्री ने भ्रष्टाचार को स्वीकारा
फतेहपुर। जिले में प्रोत्साहन नीति के तहत विभाग एवं बैंक अफसरों पर फाइल और लोन के नाम पर सुविधा शुल्क मांगने जैसे भ्रष्टाचार के सवाल पर मंत्री जी ने अपनी ही सरकार में भ्रष्टाचार की बात को स्वीकार करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार तो है लेकिन ऐसे अधिकारियों की जांच कराकर उन पर कार्रवाई भी कराई जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.