गोरखपुर को 300 करोड़ का प्री-दिवाली गिफ्ट देंगे CM योगी

 

दिवाली की तैयारियों के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर को दो दिन में तीन अरब रुपए के विकास कार्यों का प्री दिवाली गिफ्ट देंगे। सीएम मंगलवार को गोरखपुर नगर निगम परिसर में आयोजित समारोह में निगम की 215.97 करोड़ रुपए की लागत वाली 226 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

इसी समारोह में सीएम के हाथों गोरखपुर विकास प्राधिकरण (GDA) के 62.84 करोड़ रुपए के 54 विकास कार्यों का भी शिलान्यास किया जाएगा। दिवाली के पहले दिए जा रहे विकास कार्यों के सौगात के क्रम में मुख्यमंत्री बुधवार को 2.12 करोड़ रुपए से बने नगर पंचायत कस्बा संग्रामपुर उर्फ उनवल के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करने के साथ 20.27 करोड़ रुपए की लागत वाली उनवल बाईपास सड़क जनता को समर्पित करेंगे।

मंगलवार शाम 4 बजे पहुंचेंगे सीएम
मंगलवार शाम करीब 4 बजे सीएम योगी गोरखपुर पहुंचेंगे। वे यहां नगर निगम परिसर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा निगम की 209.88 करोड़ रुपए की 188 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और 6.09 करोड़ रुपए के 38 कार्यों का लोकार्पण किया जाएगा। साथ ही वह GDA के 62.84 करोड़ रुपए के 54 कार्यों का शिलान्यास करते हुए निर्माण का मार्ग प्रशस्त करेंगे।

इन प्रोजेक्ट्स को मिली मंजूरी
GDA के इन प्रस्तावित सड़क और नाली निर्माण कार्यों को त्वरित आर्थिक विकास योजना के तहत मंजूरी मिली है। जबकि लोकार्पण और शिलान्यास वाली नगर निगम की परियोजनाओं में त्वरित आर्थिक विकास योजना के तहत सड़क, नाली निर्माण के साथ ही वार्डों में पार्षद वरीयता के कार्य, वार्डों में लाइट, डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, वेस्ट मैनेजमेंट के लिए MRF सेंटर निर्माण, नलकूप, मिनी नलकूप और पंप हाउसों के निर्माण कार्य शामिल हैं।

पंचायत भवन और बाईपास का भी करेंगे लोकार्पण
बुधवार सुबह सीएम योगी नगर पंचायत कस्बा संग्रामपुर उर्फ उनवल में नगर पंचायत के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करेंगे। 29 जून 2017 में नगर पंचायत के गठन के साथ ही अब तक 149 विकास कार्यों के लिए इसे 12.85 करोड़ रुपए की धनराशि व्यय की जा चुकी है।

नगर पंचायत भवन के उद्घाटन समारोह में सीएम योगी बहुप्रतीक्षित उनवल बाईपास का भी लोकार्पण करेंगे। 3.50 किमी लंबे उनवल बाईपास के निर्माण की लागत 20.27 करोड़ रुपए है। इस बाईपास के बन जाने से उनवल क्षेत्र के लोगों को जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

इस रूट पर रहेगा डायवर्जन
नगर निगम गोरखपुर में VIP कार्यक्रम को लेकर शहर में रूट डायवर्जन भी रहेगा। सीएम के प्रोग्राम को लेकर दोहपर एक बजे से घोष कंपनी से जिला अस्पताल होते हुए शास्त्री चौराहा की तरफ सभी प्रकार के वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।

यहां होगी पार्किंग
यह वाहन घोष कंपनी से टाउन हाल होते हुए अपने गंतव्य की ओर जाएंगे। VIP कार्यक्रम में आने वाले सभी वाहनों की पार्किंग टाउन हॉल के मैदान में की जाएगी। टीपी नगर और बेतियाहाता की तरफ से VIP कार्यक्रम में आने वाले वाहनों की पार्किंग पुराने चकबंदी कार्यालय और सेंट एंड्रयूज इंटर कॉलेज में की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.