उच्च शिक्षा के प्रबल पक्षधर थे सर सैयद अहमद खां: प्राचार्या – तालीम विषय पर आयोजित प्रतियोगिताओं में छात्राओं ने दिखाया जौहर

फतेहपुर। डा. भीमराव अंबेडकर राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्राचार्य डा. अपर्णा मिश्रा के संरक्षण में उर्दू विभाग द्वारा सर सैयद अहमद खां दिवस पर सर सैयद अहमद और तालीम विषय पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। वाद विवाद प्रतियोगिता में बीए तृतीय वर्ष की मरियम ने प्रथम, बुशरा ने द्वितीय और ज़ेबा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
क्विज प्रतियोगिता में इस्मा खान ने प्रथम, साहिबा ने द्वितीय और नूर सबा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं प्राचार्य ने कहा कि सैयद अहमद खां उच्च शिक्षा के प्रबल पक्षधर थे। उन्होंने अंग्रेजों की नीतियों की जमकर आलोचना की और विद्रोह का नेतृत्व किया। आपसी भाईचारा उनके स्वभाव में था। उन्होंने भारत की तुलना एक खूबसूरत दुल्हन से की जिसकी एक आंख मुस्लिम और दूसरी हिंदू बताया। उन्होंने कहा कि ऐसे विचारों के व्यक्तियों की मौजूदा दौर में बहुत ज्यादा जरूरत है। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित रहीं। संचालन कर रहीं उर्दू विभागाध्यक्ष डॉ. ज़िया तसनीम ने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के संस्थापक सर सैयद अहमद खां जैसे उच्च विचारधारा के व्यक्तियों के विचारों से हमें जीवन के नए आयाम मिलते हैं। उन्होंने शिक्षा के लिए ऐसी यूनिवर्सिटी बनाई जिसके छात्र-छात्राएं देश-विदेश में अपना बहुमूल्य योगदान दे रहे हैं। धन्यवाद अंग्रेजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. प्रशांत द्विवेदी ने किया। इस अवसर पर डॉ. लक्ष्मीना भारती, डॉ. सरिता गुप्ता, डॉ रमेश सिंह, डॉ. शरद चंद्र रॉय, डॉ. चारु मिश्रा, डॉ. अजय कुमार, डॉ. ज्योति कुमारी, डॉ. बसंत कुमार, डॉ. चंद्रा भूषण, डॉ. अनुष्का छौंकर, डॉ. राजकुमार, डॉ. विदेह वर्मा पूरा सहित पूरा महाविद्यालय परिवार उपस्थित रहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.