प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज हो सकती है बारिश और बर्फबारी

 

 

दिवाली से ठीक पहले प्रदेश के कई हिस्सों में आज बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इससे पहले मंगलवार को हुई बारिश और बर्फबारी ने सर्दी बढ़ा दी है। कश्मीर में तेज बारिश से पारे में भारी गिरावट आई है। बर्फबारी से जिला राजोरी को शोपियां (कश्मीर) से जोड़ने वाले मुगल रोड पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में देर शाम को बारिश शुरू हो गई थी। चिनैनी में ओलावृष्टि के साथ आसमान से पानी बरसा है। किश्तवाड़, रामबन सहित अन्य कई जिलों में भी बारिश हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 19 और 20 अक्तूबर को जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी होगी। राजधानी श्रीनगर समेत घाटी के कई जिलों में मंगलवार दोपहर बाद तेज बारिश हुई। यहां दिन का तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कश्मीर के पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई। पहलगाम में दिन का पारा 18.8 और गुलमर्ग में 12.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जिला राजोरी के पर्वतीय क्षेत्रों में मंगलवार शाम को बर्फबारी हो रही थी। जम्मू में मंगलवार की शुरुआत साफ मौसम के साथ हुई, लेकिन शाम को बादल छा गए थे। यहां दिन का तापमान 29.9 और बीती रात का न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बनिहाल में दिन का 22.2, बटोत में 21.7, कटड़ा में 27.6 और भद्रवाह में 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेह में न्यूनतम तापमान 1.4 और कारगिल में 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उधमपुर: बर्फबारी से पहले ग्रामीणों में मुहैया करवाएं राशन, सुविधाएं

सर्दी में होने वाली बर्फबारी के दौरान सामने आने वाली परेशानियों के समाधान को लेकर जिला प्रशासन ने पहले ही तैयारियां शुरू कर दी हैं। डीसी कृतिका ज्योत्सना ने कार्यालय में बैठक कर संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी किए। उन्होंने बर्फबारी से पहले लोगों तक राशन व अन्य सुविधाएं पहुंचाने पर जोर दिया। नवंबर या फिर दिसंबर में सर्दी का प्रकोप बढ़ने पर जिले ऊंचे पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी भी होती है और इस दौरान बर्फबारी के कारण मार्ग बंद होना, राशन की कमी व अन्य कई तरह की समस्याएं सामने आती है। इसको लेकर जिला प्रशासन ने पहले ही तैयारियां शुरू कर दी है, ताकि बर्फबारी होने के बाद लोगों तक हर तरह की सुविधाएं पहुंच सके।

डीसी ने पीडब्ल्यूडी और पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बर्फबारी के दौरान मार्ग ज्यादा समय तक बंद नहीं होने चाहिए। मार्गों को खोलने के लिए पहले ही मशीनरी व कर्मचारी नियुक्त कर दिए जाएंगे, ताकि ज्यादा समय तक कोई इलाका जिला मुख्यालय से नहीं कटे। इसके साथ एफसीएसएंडसीए के एडी को बर्फबारी से प्रभावित होने वाले इलाकों में कुछ महीने का एडवांस में राशन देने के निर्देश दिए, ताकि इन इलाकों में रहने वाले लोगों को किसी तरह से भी राशन की कमी न हो। सीएमओ को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने को कहा गया। साथ ही जलशक्ति विभाग को जरूरत अनुसार पानी की सप्लाई और बिजली विभाग को नियमित तरीके से बिजली की सप्लाई पहुंचाने के निर्देश दिए गए। इस मौके पर एडीसी मोहम्मद सईद खान, एसीआर रफीक अहमद जराल व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

किश्तवाड़ में बारिश और बर्फभारी से बढ़ने लगी ठंड

जिले में मंगलवार को निचले इलाकों में बारिश और ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में ताजा हिमपात होने से तापमान में काफी गिरावट आई है। मंगलवार सुबह के समय से ही आसमान में बादल छाने लगे थे। तीन बजे तक पूरा आसमान काले बादलों से घिर गया। इसके बाद कुछ समय के लिए तेज बारिश हुई। इससे पहले ही सिंथन टॉप पर बर्फबारी होने की सूचना है। ठंड बढ़ने पर लोगों ने गर्म वस्त्र पहनना शुरू कर दिए हैं

Leave A Reply

Your email address will not be published.