दिवाली की रात तबाही मचा सकता है चक्रवात ‘सितरंग’, इन राज्यों में बारिश के आसार

 

बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवाती तूफान ‘सितरंग’ का पश्चिम बंगाल में असर धीरे-धीरे दिखने लगा है। कोलकाता समेत कई जिलों में रविवार को बादल छाए रहे। पूर्वी मिदनापुर में कई जगह हल्की बारिश हुई। ‘सितरंग’ बंगाल के तटीय इलाकों खासकर सुंदरबन में भारी तबाही बरपा सकता है। 

मछुआरों को जारी की गई चेतावनी

मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पूर्वी मध्य की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान और इसके गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना के कारण, मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 25 अक्तूबर तक समुद्र में न जाएं।

चक्रवाती तूफान के तेज होने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम-मध्य और उससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी पर गहरा दबाव पिछले छह घंटों के दौरान 15 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा है।  भारत मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 6 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और बंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है।

बिहार में दिवाली को खराब कर सकता है चक्रवाती तूफान ‘सितरंग’

बिहार में दिवाली के मौके पर चक्रवाती तूफान कहर बरपा सकता है। त्यौहार के रंग में भंग डालने के अलावा पटाखों की गूंज को शांत कर सकता है।

कहां-कहां अलर्ट जारी हुआ?

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों के साथ-साथ ओडिशा के पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालेश्वर, मयूरभंज, जाजपुर, क्योंझर, कटक और खुर्दा जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है।

दिवाली की देर रात बंगाल और बांग्लादेश के तट से टकराने की संभावना

इस तूफान के दिवाली की देर रात को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट से टकराने की आशंका है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस दौरान 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बारिश होने के आसार हैं। सबसे ज्यादा असर सुंदरबन और पूर्वी मिदनापुर के तटीय इलाकों पर पड़ सकता हैं।

इन राज्यों में चक्रवात का असर सबसे अधिक

 चक्रवात के असर से कई राज्यों में बारिश के आसार हैं।  पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु में आज रात बारिश हो सकती है। वहीं 25 अक्तूबर को यह तेज रफ्तार पकड़ लेगी।

बंगाल के सात जिलों में NDRF की 14 टीमें तैनात

पश्चिम बंगाल में चक्रवात सितरंग को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। बंगाल के  सात जिलों में NDRF की 14 टीमें तैनात की गई हैं। बंगाल की सीमा से सटे राज्य ओडिशा में भी खतरा बना हुआ है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.