रोबोट्स ने मनाई दीवाली, पटाखे फोड़े, हैंडशेक कर कहा- हैप्पी दीवाली, मेहमानों को परोसा कोल्ड ड्रिंक

 

जयपुर की एक सोसाइटी ने इस बार सबसे अनूठी दीवाली देखी। यहां रोबोट्स ने फुलझड़ियां चलाईं और ग्रीन पटाखे फोड़कर जश्न मनाया। जब रोबोट्स ने सोसाइटी में आने वाले मेहमानों को उनके नाम से पुकारा तो लोग चौंक गए। इतना ही नहीं, रोबोट्स ने सम्मान देते हुए हाथ मिलाया और हैप्पी दीवाली भी विश की। यह नजारा ऐसा था जैसे दीवाली सेलिब्रेशन किसी और ही प्लानेट पर चल रहा हो।

रोबोट की हर एक्टिविटी ने सभी विजिटर्स को चौंका दिया। लोग जितने सरप्राइज थे, उससे कहीं ज्यादा अपने आप में सबसे अनूठी दीवाली भी एंजॉय कर रहे थे। ये नजारा देखने को मिला जयपुर के गुलमोहर गार्डन सोसाइटी में, जहां दीवाली के मौके पर लोगों को रोबोटिक टेक्नोलॉजी के बारे में अवेयर करने के उद्देश्य से विशेष टेक्नो इवेंट ‘दीवाली विद रोबोट्स’ का आयोजन किया गया।

रोबोटिक्स एक्सपर्ट भुवनेश मिश्रा ने बताया इस इवेंट को करने पीछे एक खास सोच थी। जब हम सभी दीवाली मना रहे होते हैं, तब फायर ब्रिगेड, पुलिस, सफाई कर्मी, जैसे कई लोग अपने परिवार से दूर अपनी ड्यूटी कर रहे होते हैं। ऐसे में ये रोबोट्स उनका सहारा और एक बैटर ऑप्शन बन सकते हैं। आपातकाल में आग बुझाना हो या सीवर लाइन चोक होने पर सही करने का काम। जयपुर में बने रोबोट्स ये सभी काम कुशलतापूर्वक पूरे कर सकते हैं।

इस खास दिवाली सेलिब्रेशन में रोबोटिक्स एक्सपर्ट भुवनेश ने इन सभी रोबोट्स का डेमोंस्ट्रेशन भी दिया। निर्देश मिलने पर रोबोट्स ने अपने सभी कामों पूरे भी किए। पेड़-पौधों में पानी देने, गेट पर गार्ड के रूप में सर्विस करने और रिसेप्शन पर किसी भी तरह की कंप्लेंट रिसीव करने जैसे काम करके दिखाए। खास बात यह है कि ये सभी रोबोट क्लब फर्स्ट रोबोटिक्स द्वारा जयपुर में ही तैयार किए गए हैं।

इनमें जीना 5.0 ऑल टेरेन रोबोट, जीना 6.0 सोलर मैनहोल क्लीनिंग रोबोट, सोना 3.5 एआई ह्यूमनॉइड रोबोट और सोना 2.5 सर्विस रोबोट मेन थे। सोना 2.5 सर्विस रोबोट ने इस खास सेलिब्रेशन पर कैफेटेरिया में फूड सर्विस का काम किया। कस्टमर से ऑर्डर लेकर टेबल तक सर्व किया। सोना 3.5 एआई ह्यूमनॉइड रोबोट ने सोसाइटी में कंप्लेन रजिस्टर करने, फीडबैक देने और सोसायटी से संबंधित क्वेरी का जवाब देने के काम किया। साथ ही सोसाइटी के रजिस्टर्ड मेंबर की पहचान कर उनके नाम बोलकर हैंड शेक कर वेलकम किया।

आर्मी के टैंक की तर्ज पर डिजाइन किया गया सेना 5.0 ऑल टेरेन रोबोट काफी छोटा होने के बावजूद काफी पावरफुल है। डिफेंस के काम करने के उद्देश्य से डिजाइन किए गए इस रोबोट ने सोसायटी में फायर फाइटिंग सिस्टम एक्टिव करने, गार्डन में पानी देने और गार्ड की तरह वीडियो सर्विलांस का काम किया। इसने सोसायटी में गलत तरीके से पार्क किए गए वाहनों को भी हटाया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.