कैबिनेट मंत्री ने रामलीला में राम दरबार की उतारी आरती – पेतुराजा की बारात, धनुष भंग, रावण, लक्ष्मण-परशुराम संवाद का हुआ मंचन

फतेहपुर। प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने रेवाड़ी बुजुर्ग गाँव में आयोजित श्रीरामलीला में पहुंच कर भगवान राम दरबार की आरती कर तीसरे दिन की रामलीला का शुभारम्भ किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में बिंदकी विधायक जय कुमार सिंह जैकी ने भी शिरकत की।
मलवा ब्लॉक के अंतर्गत ग्राम रेवाड़ी बुजुर्ग में चल रही श्री रामलीला महोत्सव कार्यक्रम के तीसरे दिन पेतुराजा की बारात, धनुष भंग, रावण बाणासुर संवाद, लक्ष्मण परशुराम संवाद का मंचन किया गया। मिथिला नरेश जनक के द्वारा दिए गए निमंत्रण में मुनि विश्वामित्र अपने साथ राम और लक्ष्मण को लेकर जनकपुरी पहुंचे और देशांतर के राजा गढ़ जनकपुरी पहुंचते हैं और महाराज रंकेश और बाणासुर जनकपुरी स्वयंवर में भाग लेने पहुंचते हैं। स्वयंवर प्रारंभ होता है और राजा जनक यह घोषणा करते हैं कि जो इस धनुष की प्रत्यंचा चढ़ायेगा वही मिथिला की राजकुमारी सीता का वर होगा। इसके बाद रावण और बाणासुर संवाद शुरू होता है। संवाद के आकाशवाणी होने पर रावण पुनः लंका को वापस चला जाता है और बाणासुर धनुष को प्रणाम कर वापस चले गए तत्पश्चात सारे राजा एक-एक कर आगे आते हैं। प्रत्यंचा चढ़ाना तो दूर रहा कोई राजा धनुष को हिला तक नहीं सका। जिसे देखकर मिथिला नरेश बहुत ही निराश होकर कहते हैं मुझे नहीं पता था कि धरती वीरों से खाली है क्या इस धरती पर कोई ऐसा वीर नहीं है जो शिव के धनुष की प्रत्यंचा चढ़ा सके। जनक की बातें सुनकर लक्ष्मण क्रोधित होते हैं और कहते हैं यदि गुरु विश्वामित्र और बड़े भैया श्री राम का आदेश हो तो इस धनुष की प्रत्यंचा क्या मैं पूरे ब्रह्मांड को गेंद की तरह उछाल दूं। लक्ष्मण को क्रोधित देखकर श्रीराम ने उन्हे बैठने का आदेश दिया इसके पश्चात श्री राम भगवान ने गुरु विश्वामित्र से आदेश लेकर धनुष की ओर चल पड़े यह देखकर यहां पर उपस्थित राजा श्रीराम का मजाक उड़ाने लगे। जिस धनुष का बड़े-बड़े योद्धा वीर हिला तक नहीं पाए वह धनुष को यह बालक कैसे उठा लेगा। श्री राम धनुष के पास पहुंचकर सबसे पहले धनुष को प्रणाम किया फिर बड़ी ही सरलता से धनुष को उठा लिया मगर जैसे धनुष की प्रत्यंचा चढ़ाने लगे वैसे ही धनुष टूट गया यह दृश्य देखकर जनक सहित पूरी मिथिला वासियों में खुशी की लहर दौड़ गई। इसके बाद बड़ी ही धूमधाम से राम सीता के विवाह का आयोजन किया गया। राम सीता के विवाह की झांकी देख उपस्थित सैकड़ों दर्शक भावविभोर हो गए। इस मौके पर डॉ. प्रशांत पांडेय, रवि मिश्र, अजीत सैनी, अरविंद्र अग्निहोत्रि, पंकज शुक्ला, छोटे यादव, अंकित पांडेय, विपिन शुक्ला, सुनील दीक्षित, पूर्व चेयरमैन अजय अवस्थी सहित आदि लोग मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.