भारी बारिश से दो लोगों की मौत, 30 साल बाद एक दिन में रिकॉर्ड बारिश दर्ज, 7 जिलों में स्कूल बंद

 

चेन्नई और आसपास के इलाकों में मंगलवार को हुई रिकॉर्ड बारिश के चलते शहर के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। बारिश से जुड़े हादसों में दो लोगों की मौत हो गई। उत्तरी चेन्नई में एक शख्स की करंट लगने से मौत हो गई, जबकि एक इमारत के नीचे दबने से एक महिला की जान चली गई। तमिलनाडु सरकार ने बुधवार सुबह ऐलान किया है कि चेन्नई, तिरुवल्लुर और रानीपेट जिलों समेत 7 जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

चेन्नई की बारिश ने 30 साल का रिकॉर्ड तोड़ा
बीते 30 साल में पहली बार 1 नवंबर को चेन्नई में इतनी बारिश हुई है। वहीं, पिछले 72 साल में यह तीसरी सबसे ज्यादा बारिश है। क्षेत्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार सुबह 8:30 बजे तक के 24 घंटे के अंदर चेन्नई में 8 सेमी (80 मिमी) बारिश गिरी है। मौसम विभाग के मुताबिक, चेन्नई में 1 नवंबर 1990 को 13 सेमी बारिश हुई थी। उससे पहले 1964 में इसी तारीख को 11 सेमी बारिश हुई थी।

19 अक्टूबर से राज्य में हो रही पूर्वोत्तरी बारिश
तमिलनाडु के तट पर पूर्वोत्तरी मानसून 19 अक्टूबर को पहुंचा और 30 अक्टूबर तक पूरे राज्य में फैल गया। चेन्नई मौसम विभाग के प्रमुख एस बालाचंदर ने बताया कि तमिलनाडु में इन दिनों 1 सेमी से 9 सेमी तक के बीच पानी बरस रहा है। इसमें कावेरी नदी का डेल्टा और तटीय क्षेत्र भी शामिल हैं।

दो दिनों तक शहर में और बारिश होगी। अगले 24 घंटे में भारी बारिश के आसार हैं। बालाचंदर ने कहा कि हम फिलहाल एक्टिव मानसून देख रहे हैं। इस सीजन में बहुत सारे बदलाव होने वाले हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.