बिजली के बिल बढ़ेगा, सरचार्ज वसूलेगीं कंपनियां, नवंबर-दिसंबर के बिल बढ़कर आएंगे, सिक्योरिटी राशि जमा करानी होगी

 

 

राजस्थान में नवंबर और दिसम्बर महीने में 1 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं के बिजली के बिल बढ़कर आ सकते हैं। बिजली कंपनियां यूजर से तीन महीने का 21 पैसे सरचार्ज वसुलने जा रही हैं। साथ ही दो महीने के बिजली बिल के बराबर एडवांस में सिक्योरिटी राशि की वसूली का अभियान फिर से जोर पकड़ेगा। इसके लिए बिजली डिस्कॉम्स ने चीफ इंजीनियर और सुप्रींटेंडेट इंजीनियर से लेकर AEN लेवल तक टारगेट पूरे करने की सख्त हिदायत दे दी है। हालांकि टारगेट कितना है यह सार्वजनिक नहीं किया जा रहा है।

तीनों बिजली कंपनियों जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (JVVNL), अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (AVVNL), जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ( JDVVNL) ये चार्ज वसूलेंगी

21 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज नवंबर-दिसम्बर में बिजली बिलों में वसूला जाएगा

राजस्थान डिस्कॉम ने 27 अक्टूबर को फ्यूल सरचार्ज लगाने की घोषणा की थी। साल 2021-22 के थर्ड क्वार्टर (अक्टूबर-नवम्बर-दिसम्बर 2021) के लिए उपभोक्ताओं पर 21 पैसे प्रति यूनिट की रेट से बिजली बिलों में राशि वसूल की जाएगी। इससे पहले साल 2021-22 के दूसरे क्वार्टर( जुलाई-अगस्त-सितम्बर) में 24 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज वसूली बिजली उपभोक्ताओं से हुई। जबकि पहले क्वार्टर (अप्रैल-मई-जून) में 33 पैसे प्रति यूनिट फ्यूल सरचार्ज के बिलों में वसूले गए।

उपभोक्ताओं से 375 करोड़ की वसूली होगी, 150 से 1500 रुपए तक चुकाने होंगे

मिडिल क्लास घर का उदाहरण लें, तो महीने में 350 यूनिट बिजली यूज होने पर उपभोक्ता को करीब 221 रुपए फ्यूल सरचार्ज (अक्टूबर-नवम्बर-दिसम्बर 2021 के बिल पर) के चुकाने होंगे। ज्यादा बिजली कन्ज्यूम होने पर उसी रेश्यो में यह अमाउंट बढ़ता जाएगा। अनुमान के मुताबिक तीनों डिस्कॉम्स 375 करोड़ रुपए उपभोक्ताओं से वसूलेंगे। सामान्य तौर पर 150 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक का भार बिजली कंजंप्शन के हिसाब से उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। इसके अलावा अडानी पावर कंपनी को महंगे कोयले की कीमत चुकाने के लिए 7 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से एडिशनल फ्यूल सरचार्ज भी लगा हुआ है। जो अगले 5 साल तक वसूला जाएगा।

1 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं के बिल में जुड़कर आएगा फ्यूल सरचार्ज

प्रदेश में 1 करोड़ 47 लाख कुल बिजली उपभोक्ता हैं। 15.70 लाख कृषि उपभोक्ताओं पर फ्यूल सरचार्ज नहीं लगेगा। हालांकि प्रदेश सरकार के मुताबिक सस्ती घरेलू बिजली के कारण 38.18 लाख परिवारों का बिजली बिल शून्य हो चुका है। इसके अलावा मुख्यमंत्री किसान मंत्री ऊर्जा योजना में किसानों को हर महीने 1000 रुपए कृषि बिजली अनुदान (सब्सिडी) देने से 7.85 लाख किसानों का बिजली बिल शून्य हो गया है। इस तरह 46 लाख 3 हजार बीपीएल और कृषि बिजली उपभोक्ताओं का फ्यूल सरचार्ज प्रदेश सरकार को उठाना होगा। लेकिन 1 करोड़ उपभोक्ताओं को फ्यूल सरचार्ज देना ही होगा। यह बिल में ही जुड़कर आएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.