दहेज में 50 लाख की हामी न भरी तो तोड़ दिया रिश्ता

 

 

हरियाणा के पानीपत के सेक्टर छह की रहने वाली युवती के सपने शादी से पहले ही बिखर गए। होने वाले पति ने दहेज में पहले कार और 20 लाख रुपये मांगे फिर मांग बढ़ाकर 50 लाख कर दिया। युवती के परिजनों ने इतना पैसे देने में असमर्थता दिखाई तो युवक ने रिश्ता तोड़ लिया।

जबकि दो अक्तूबर को होने वाली शादी के लिए कार्ड तक छप चुके थे। इससे परेशान युवती ने ट्रेन के आगे कूदकर जान देने का प्रयास किया, लेकिन परिजनों ने उसे रोक लिया। अब भुक्तभोगी परिवार ने आरोपियों के खिलाफ सेक्टर 13-17 पुलिस थाने में केस दर्ज कराया है।

सेक्टर 13-17 थाने की पुलिस को दी शिकायत में सेक्टर छह निवासी 60 वर्षीय बुजुर्ग ने बताया कि वह दो बेटों और एक बेटी का पिता है। उसके दोनों बेटों की शादी हो चुकी है। बेटी अभी अविवाहित है। वह दहेज के लेनदेन में विश्वास नहीं करते। वह बेटी के लिए ऐसा रिश्ता देख रहे थे, जो लोग दहेज के लोभी न हों। बिचौलिये रिश्तेदारों के जरिये मोहाली के रहने वाले रमनदीप विर्क का रिश्ता उसकी लड़की के साथ हुआ था।

पहले तो रमनदीप ने दहेज लेने से मना कर दिया था। रमनदीप कनाडा में रहता है। उन्होंने उसके परिवार से मोहाली जाकर बातचीत की। करनाल के एक रेस्त्रां पर दोनों परिवार मिले और उस दिन वीडियो कॉल के माध्यम से रमनदीप और लड़की की बातचीत करवाई गई। दोनों परिवारों के बीच रिश्ते के लिए बिना दहेज के सहमति हुई।रमनदीप ने युवती के सभी शैक्षणिक दस्तावेज व्हाट्सएप के जरिये मंगवाए। इसके बाद ऑनलाइन ही दोनों की रोका रस्म की गई थी। इसके बाद दहेज की मांग कर उनसे रिश्ता तोड़ लिया गया। अब पुलिस ने रमनदीप विर्क, उसके पिता अंग्रेज सिंह, मां मनजीत कौर, चचेरे भाई इंद्र सिंह, उसकी चाची  मनदीप कौर, चचेरी बहन रमनदीप कौर व उसके जीता अमृत पाल सिंह पर केस दर्ज किया है।

दो अक्तूबर को होनी थी शादी

27 सितंबर को रिंग सेरेमनी और शादी दो अक्तूबर को होनी तय थी। बिचौलिये के जरिये लड़का पक्ष ने रिंग सेरेमनी और शादी के लिए करनाल के दो अलग-अलग होटलों को बुक करने की तैयारी भी की थी। 19 अगस्त को फिर से दोनों परिवार करनाल में इकट्ठे हुए तो वहां रमनदीप के पिता ने कहा कि उन्हें कार और बाइक नहीं चाहिए, क्योंकि लड़का कनाडा में रहता है। इसलिए उन्हें 20 लाख रुपये कैश दे दे। उन्होंने शादी के कार्ड भी छपवा लिए थे। कुछ दिन बाद यह मांग बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दी गई। रमनदीप कनाडा से घर आया था। उन्होंने उससे मिलने का प्रयास किया, लेकिन वह बिना मिले ही वापस चला गया और 50 लाख रुपये न देने पर रिश्ता तोड़ दिया।  युवती के पिता के बयानें पर आरोपियों पर केस दर्ज कर लिया है। मामले की जांच जारी है। जांच में जो भी दोषी होगा उस पर कार्रवाई की जाएगी।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.