एनएटी परीक्षा 26 को, तैयारियों को लेकर हुई बैठक – कक्षा एक से आठ तक के बच्चे करेंगे प्रतिभाग – विद्यालयों में बेहतर व सकारात्मक शैक्षणिक वातावरण सृजन करना परीक्षा का उद्देश्य

फतेहपुर। जिले में आगामी 26 नवंबर को एनएटी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा से संबंधित योजनाओं की तैयारी के लिए डायट प्राचार्य नजरूद्दीन अंसारी की अध्यक्षता एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार कुशवाहा, वरिष्ठ प्रवक्ता आरती गुप्ता की उपस्थिति में बैठक/ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों, एसआरजी व डीसी ने प्रतिभाग किया।
बैठक में एनएटी परीक्षा से संबंधित समस्त निर्देशों पर विस्तार से चर्चा करते हुए दिशा-निर्देश प्रदान किया। संचालन एवं प्रस्तुतीकरण सेवारत प्रशिक्षण प्रभारी विनय कुमार मिश्र ने किया। इस अवसर पर संजीव सिंह, केपी सिंह आदि प्रवक्ता उपस्थित रहे। एनएटी परीक्षाएं त्रैमासिक आधार पर आयोजित की जायेंगी। इन परीक्षाओं का उद्देश्य विद्यालयों में बेहतर एवं सकारात्मक शैक्षणिक वातावरण का सृजन करना है। इससे बच्चों के वर्तमान अधिगम स्तर का पता लगाया जायेगा। जिससे परिणाम के आधार पर सुधारात्मक कार्य योजना तैयार की जा सके। कक्षा 01 से 03 तक की परीक्षा निपुण लक्ष्य के आधार पर एवं कक्षा 04 से 08 तक की परीक्षा लर्निंग आउटकम के आधार पर होगी। ओरिएंटेशन में पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा को तीन चरणों में विभक्त की गई। जिसमें परीक्षा पूर्व योजना में प्रश्न पत्र एवं ओएमआर शीट कक्षा व विद्यालयवार उपलब्ध करायी जायेगी। प्रेरणा पोर्टल/सरल ऐप के माध्यम से छात्र आईडी प्राप्त की जायेगी। प्रत्येक विद्यालय में अन्य विद्यालय से पर्यवेक्षक की तैनाती की जायेगी। जिला परियोजना कार्यालय में कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु कंट्रोल रूम की स्थापना की जायेगी। सभी शिक्षकों द्वारा सरल ऐप डाउनलोड करना एवं ओएमआर शीट स्कैनिंग से संबंधित वीडियो का अवलोकन करना। परीक्षा दौरान ओएमआर शीट दो प्रकार की होगी। कक्षा 01-03 तक के लिए एक शीट पर आठ बच्चों का आकलन किया जा सकेगा तथा कक्षा 04-08 तक के लिए प्रत्येक बच्चे के लिए एक ओएमआर शीट होगी। कक्षा 01 से 03 तक के बच्चों का आकलन प्रपत्र शिक्षकों द्वारा प्रश्नपत्र के अनुसार बच्चों से प्रश्न पूछकर भरा जायेगा। कक्षा 04 से 08 तक के बच्चों द्वारा ओएमआर शीट स्वयं भरी जायेगी। सभी प्रविष्टियाँ केवल काली बॉल प्वाइंट पेन से ही की जायेगी। परीक्षा अधिकतम 01.30 घंटे की होगी, जिसमें कक्षा 01 से 03 तक की परीक्षा 09.30 बजे से एवं कक्षा 04 से 08 तक की परीक्षा 12.30 बजे से आयोजित की जायेगी। परीक्षा के पश्चात प्रश्न पत्र को बच्चों को दे देना तथा ओएमआर शीट का संकलन कर विद्यालय में संरक्षित किया जायेगा। सभी शीट को सरल ऐप पर पर्यवेक्षक की उपस्थिति में विद्यालय के प्रधानाध्यापक व शिक्षकों द्वारा स्कैन करके ऐप पर अपलोड किया जायेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.