दस किलो का महाबाहुबली समोसा खाइए, 71 हजार रुपये का इनाम पाइए

खाने के शौकन लोगों के लिए ये खबर महत्वपूर्ण हो सकती है। मेरठ में बाहुबली समोसे के बाद अब शहर में 10 किलो का महाबाहुबली समोसा तैयार किया गया है। जिसे खाने वाले को 71 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा। समोसे को बनाने में तकरीबन छह घंटे का वक्त लगा है और अब इसे कढ़ाई में  तला जाना बाकी है। वहीं महाबाहुबली समोसे को देखने के लिए दूर दराज से लोग यहां पहुंच रहे हैं। वहीं लोग यह भी सोच रहे हैं कि आखिर इस विशालकाय समोसे को आखिर कौन खा सकता है। वहीं दुकान संचालक के अनुसार समोसा बनाने के लिए तैयार की गई फिलिंग में काफी समय लगा है। जिसके लिए काफी कारीगरों को लगाया गया था।

लालकुर्ती स्थित कौशल स्वीट्स के संचालक उज्जवल ने बताया कि महाबाहुबली समोसे में चार किलो पनीर, मटर और आलू भरा गया है। साढ़े तीन किलो की मैदा लगाई गई। इससे पहले भी दुकान पर आठ किलो का समोसा तैयार किया गया था। जिसे खाने वाले को 51 हजार रुपये का इनाम रखा गया था। समोसा छह घंटे में तैयार किया गया है।

ऐसे तैयार हुई समोसे की फिलिंग
दस किलो के महाबाहुबली समोसे को बनाने के लिए सबसे मुश्किल काम इसकी फिलिंग बनाना था। उन्होंने बताया कि फिलिंग बनाने के लिए पहले आलुओं को धोकर उबाला गया और फिर उन्हें ठंडा कर छीला गया और फिर मैश किया गया।

इसके बाद मैश किए गए आलुओं को रिफाइड डालकर सूखे मसाले जैसे हींग, धनिया, जीरा, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर के साथ फ्राई किया गया। इसमें उबले हुए मटर, कटी हरी मिर्च और कटा पनीर डाले गए। बाद में काजू भी एड किए गए। अच्छी तरह भूनने के बाद इस फिलिंग को एक ट्रे में निकाला गया और ठंडा होने के लिए रख दिया।

समोसे की रोटी बेलने में लगे दो कारीगर
दो कारीगरों द्वारा तीन किलो मैदा से एक बड़ी रोटी टेबल पर रखकर बेली गई। इसे समोसे का तिकोना रूप देकर इस फिलिंग को भरा गया है।  समोसे को एक ट्रे में रखकर सेट किया गया, जिसके बाद इसे कढ़ाई रिफाइंड डालकर तला जाएगा।

दो सौ लोग खा सकते हैं समोसा
10 किलो के इस समोसे को दो सौ लोग आराम से खा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इससे पहले दिवाली के समय बनाया गया आठ किलो का समोसा डेढ़ सौ लोगों ने खाया था। अब वह पांच किलो की जलेबी बनाने की तैयारी कर रहे हैं।

फूड ब्लॉगर ने की बाहुबली समोसे की तारीफ 
मेरठ से आठ किलो का बाहुबली समोसा सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था। हरियाणा की प्रसिद्ध फूड ब्लॉगर चाहत आनंद ने भी मेरठ की गलियों में आकर इस समोसे को चखा था। उन्होंने इसे अपनी वीडियो में शामिल किया। उनका कहना था कि इससे पहले उन्होंने इतना बड़ा समोसा कभी नहीं देखा। वहीं कारीगर बताते हैं कि इसको तैयार करने में दो से तीन घंटे का समय लगता है। इसका ऑर्डर दो दिन पहले ही लोग देते हैं। इसकी कीमत 1100 रुपये है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.