राजकीय पुस्तकालय के प्रथम तल का केंद्रीय राज्यमंत्री ने किया लोकार्पण – भूतल की मरम्मत कराकर कराई रंगाई-पुताई – विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में मददगार साबित होगा पुस्तकालय: साध्वी

फतेहपुर। नीति आयोग भारत सरकार द्वारा प्रदत्त अतिरिक्त सहायता राशि 49.86 लाख की लागत से राजकीय पुस्तकालय आबूनगर में प्रथम तल का निर्माण एवं भूमि तल की मरम्मत व रंगाई-पुताई का कार्य का जिले की सांसद एवं केन्द्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने फीता काटकर एवं शिलापट्ट का अनावरण कर लोकार्पण किया।
कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। छात्राओं ने स्वागत गीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। जिसकी सराहना करते हुए ईनाम भी दिए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सार्वजनिक पुस्तकालय एक कदम डिजिटलीकरण की ओर से विद्यार्थियों को सुगमता से जानकारी और पढ़ाई में पुस्तकालय मददगार साबित होगा। जनपद के विकास के लिए नीति आयोग से शासन स्तर पर उनके द्वारा पांच करोड़ रूपये की और मांग की गयी है जो जनपद के विकास कार्य के लिए सहायक होगी। विद्यार्थियों की शिक्षा की सुगमता के लिए डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए 10 कम्प्यूटर सांसद विकास निधि क्षेत्र से देने की घोषणा की। जनपद में जन स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक सुगम बनाने के लिए छह हेल्थ एटीएम मशीन दी। जिसमे अमौली, बिन्दकी, गाजीपुर, फतेहपुर, हथगाम एवं खागा शामिल है। हेल्थ एटीएम मशीन से स्वास्थ्य संबंधी जांचे जल्द और आसान तरीक़े से हो सकेंगी। जो नागरिको के लिए वरदान साबित होगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा दान व कन्यादान से बड़ा कोई दान नहीं है। शिक्षा के माध्यम से अपना सुनहरा भविष्य का निर्माण कर सकते है। प्रदेश के पिछड़े जिलो में प्रगति में जनपद फतेहपुर ने प्रथम स्थान, देश में पांचवा स्थान प्राप्त किया है। भाजपा जिलाध्यक्ष आशीष मिश्रा ने जनपद के विकास को नया आयाम देने के लिए केंद्रीय मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि विकास की जो गति जनपद को मिली है उसको निरंतर आगे बढ़ाना है और हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है कि पुस्तकालय भवन निर्माण व अन्य कार्य कराए गए है इससे लाभन्वित होते हुए संभाल कर रखना है। सीडीओ सूरज पटेल ने कहा कि निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए जनपद को आकांक्षी जनपद से महत्वाकांक्षी जनपद बनाना है। इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष अपर्णा सिंह गौतम, जिला युवा मोर्चा अध्यक्ष मधुराज विश्वकर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह, जिला अर्थ एवं संख्यधिकारी जोगेंद्र सिंह यादव के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.