फेसबुक पर विदेशी युवती से दोस्ती, फिर वॉट्सऐप पर चैटिंग करना युवक को पड़ गया भारी

 

 

फेसबुक पर विदेशी युवती से दोस्ती, फिर वॉट्सऐप पर चैटिंग करना युवक को भारी पड़ गया। इंडिया घूमने आने की कहकर युवती ने युवक से ठगी कर ली। मामला जोधपुर के भगत की कोठी इलाके का है।

CI सुनील चारण ने बताया कि रामदेव चौक पर रहने वाले 31 साल के सूरज प्रकाश गुर्जर ने ठगी का मामला दर्ज कराया है। रिपोर्ट में बताया कि सोशल मीडिया पर उसकी दोस्ती लंदन की विक्टोरिया ऑस्टिन से हुई। फिर दोनों वाॅट्सऐप पर चैटिंग करने लगे। कुछ दिन पहले विक्टोरिया ने इंडिया घूमने की इच्छा जताई।

सूरज ने उसे 13 से 15 नवंबर तक का लंदन से दिल्ली का एयर टिकट कराने के लिए युवती के खाते में पैसे ट्रांसफर किए। 14 नवंबर को किसी अन्य महिला ने उसे फोन कर बताया कि आपकी फ्रेंड विक्टोरिया न्यू दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर खड़ी है।

उसके पास 500 हजार पौंड का डिमांड ड्राफ्ट है, जो इंडियन करेंसी के हिसाब से पांच करोड़ रुपए है। इसलिए उसे हिरासत में लिया गया है। साथ ही उसका सारा सामान भी जब्त कर लिया है। इसके लिए उसे पैसे जमा करवाने की डिमांड की गई। महिला की बातों में आकर उनसे अलग-अलग ब्रांच में कुल 7 लाख 14 हजार 505 रुपए जमा करवाए।

इसके बाद फिर कॉल आया और बताया कि यह पैसा आपके खाते में ट्रांसफर नहीं हो पा रही है, इसके लिए यूनाइटेड किंगडम लंदन कोर्ट का ऑनलाइन कोर्ट ऑर्डर लेना पड़ेगा। नहीं यह तो यह पैसा भारतीय मूल में काला धन माना जाएगा और आपकी फ्रेंड को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

महिला ने विक्टोरिया को छोड़ने और सर्टिफिकेट बनाने के एवज में 45 हजार 500 रुपए मांगे। सूरज प्रकाश ने महिला की मदद करने के लिए उसके बताए अकाउंट में रुपए जमा करवा दिए। बाद में बताया कि ड्रग सर्टिफिकेट बनाने के लिए खाते में 1.90 लाख जमा करवाने होंगे। तब व्यवसायी ने 1.85 लाख खाते में व पांच हजार फोन-पे से जमा कराए।

महिला ने बताया कि विक्टोरिया को 15 नवंबर की सुबह बिना रोक-टोक के जोधपुर भेज दिया जाएगा। 15 नवंबर की सुबह फिर फोन आया कि उसकी ओर से भेजे गए पैसे ट्रांसफर नहीं हो पा रहे हैं। इसके लिए यूनाइटेड किंगडम कोर्ट से ऑर्डर लेना होगा। सूरज ने बाद में महिला की ओर से बताए अनुसार यस और केनरा बैंक के माध्यम से 4 लाख 79 हजार रुपए खुद के और पत्नी के खाते से जमा करवा दिए।

सूरजप्रकाश ने बताया कि रुपए जमा करने के बाद फिर फोन आया कि पाउंड में इतने पैसे को कन्वर्ट करने लिए 19 लाख 81 हजार रुपए चाहिए। इस पर युवक ने अपने एक दोस्त से बात की। दोनों ने एयरपोर्ट पर फोन लगाया तो पता चला कि ऐसा कोई मामला नहीं हुआ है। तब सूरज को पता चला कि उसके साथ ठगी की जा रही है। इसके बाद युवक ने केस दर्ज कराया।

पीड़ित सूरज प्रकाश ने बताया कि कई महीनों तक युवती बात करती रही। उसने पूरी तरह विश्वास में ले लिया। यकीन नहीं हो रहा कि ठगी हो गई। अब तक लग रहा है कि भारत आ रही युवती कहीं फंस गई है। इसीलिए उसकी मदद कर रहा था, लेकिन बहुत शातिराना ढंग से वारदात को अंजाम दिया गया।

अब पुलिस पता लगा रही है कि मामला भारत के ठगों का है या फिर इंटरनेशनल फ्रॉड का मामला है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.