अटल पार्क में उमड़ रही भीड़, आनंद उठा रहे बच्चे – नगर पालिका की सौगात से जनपदवासी गदगद, बोर्ड का जता रहे आभार – तरह तरह के झूले बने बच्चों के लिये बने आकर्षण – दिन भर की भाग दौड़ में खुली आबो हवा देती सुकून

फतेहपुर। दिन भर की भागदौड़ के बाद सुकून के पल हर किसी की ज़रूरत है। रोज़मर्रा की जीवनशैली के बाद छुट्टियों के पल की तलाश में भटकने वाले लोगों के लिये नगर पालिका परिषद ने पं. अटल बिहारी पार्क सौगात साबित हो रही है। अभी तक वीकेंड का समय बिताने के लिये लोगों के पास न तो कोई पार्क था न ही कोई अन्य मनोरंजन का स्थान ही उपलब्ध था। युवाओं व महिलाओं के लिये पर्याप्त स्थान को कमी हमेशा खलती रहती थी ऐसे में नगर पालिका बोर्ड की ओर से शहर के भिटौरा रोड पर नगर पालिका की बरसों से उपेक्षित भूमि पर पार्क बनाने का निर्णय किया गया। 17 बीघे भूमि पर लगभग ढाई करोड़ की लागत से नगर पालिका परिषद द्वारा बनवाये गए पार्क में तरह तरह के झूले, युवाओ के लिये ओपन जिम, फाउंटेन, विशाल तालाब जिसमे लगा झरना मन मोह लेता है। नगर पालिका का युवाओं के मनोरंजन के लिये पार्क मे इस्टीमर से सैर चलाने की भी योजना है लेकिन अभी परवान नहीं चढ़ सकी। शहर के लोगों के मनोरंजन के लिये पहले भी प्रयास किये जा चुके हैं। काफी समय पूर्व वीआईपी रोड स्थित नहरू पार्क के निर्माण के बाद लोगों को राहत ज़रूर मिली थी लेकिन चंद माह में ही पार्क का रख रखाव न हो पाने के कारण बदहाल हो गया। तीन वर्ष पूर्व नगर पालिका द्वारा बिंदकी बस स्टॉप रोड खलील नगर स्थित शहीद हिकमत उल्ला पार्क निर्मित कराया गया था। जिसने बच्चों के लिये झूले व लोगों के लिये खुला स्थान है लेकिन पार्क का क्षेत्रफल में छोटा होने व एकमात्र पार्क होने की वजह से भीड़भाड़ से आपाधापी की स्थिति बनी रहती है। हिकमत उल्ला पार्क में महिलाएं अपने छोटे छोटे बच्चों को लेकर जाती है लेकिन युवाओं व महिलाओं के लिये मनोरंजन का स्थान न होने की कमी हमेशा खलती थी। नगर पालिका वरिष्ठ सभासद एवं चेयरमैन प्रतिनिधि हाजी रज़ा समेत बोर्ड की मेहनत के बाद निर्मित हुए पं अटल बिहारी पार्क आज जनपद की पहचान बन चुका है। लोग अपने बच्चों को मनोरंजन के लिये न केवल लेकर आते है बल्कि छुट्टियों के दिनों में पूरे परिवार के साथ लोग वीकेंड का आनंद लेते हुए देखे जा सकते हैं। शनिवार व रविवार को पार्क में अपार भीड़ उमड़ती है। जिसे देखते ही बनता है। पार्क में लगे खूबसूरत झूले बच्चो को लुभाते हैं। प्रवेश द्वार से एंटी करते हुए बच्चों को झूलों में झूलते हुए देखा जा सकता है। थोड़ा आगे बढ़ने पर ओपन जिम है। यहां कसरत करने की तरह तरह की मशीनें लगी है। जो युवाओं के आकर्षण का केंद्र है। यहां युवाओं की टोली मटरगस्ती करती हुई देखी जा सकती है। बाई ओर ही विशाल तलाब है। उसके आस पास की खूबसूरती लोगों को सुकून के पल का एहसास कराती है। जहां परिवार से साथ महिलाएं बच्चे एवं पुरुष बैठे हुए देखे जा सकते हैं। पार्क के अंदर ही चारों ओर वाकिंग ट्रैक व जगह जगह बैठने के लिये बेच बनाई गई है। टहलने व आनंद लेने के दौरान लोग थककर बेंचो पर बैठ कर आराम करते हुए भी दिखाई देते है।
इनसेट-
वीरान मैदान आज खूबसूरत पार्क में तब्दील
फतेहपुर। कहते हैं घूरे के दिन भी बहुरते हैं। यह केवल कहावत नहीं बल्कि नगर पालिका परिषद के बोर्ड व चेयरमैन प्रतिनिधि हाजी रजा द्वारा इसे कहावत को साकार भी कर कर दिखाया गया। भिटौरा रोड स्थित जिस जगह पर पंडित अटल बिहारी पार्क बनाया गया है वह स्थान कभी कूड़ा करकट डालने एवं वीरान स्थान था। पार्क के प्रस्ताव के बाद नगर पालिका द्वारा उसकी साफ-सफाई कराने के पश्चात आज उस जगह पर जनपद की शान के नाम से मशहूर पंडित अटल बिहारी बाजपई पार्क स्थापित हो चुका है।
इनसेट-
दर्जनों दुकानदारों की जीविका का बना साधन
फतेहपुर। पंडित अटल बिहारी बाजपई पार्क बनने से पहले भिटौरा रोड स्थित स्थान वीरान जगह पड़ा हुआ था। पार्क बनने के पश्चात यहां पर दर्जनों रेहड़ी पटरी वालों लोगों ने अपनी अपनी दुकानें लगा रखी है। कोई खिलौना बेच रहा है तो किसी ने फास्ट फूड के ठेले लगाए हैं, चाट पानी पूरी, साफ्ट ड्रिंक के ठेले लाइन से दिखाई देते है। पार्क आने वाले लोग खरीदारी करते है। इन दर्जनों दुकानदारों के परिवारों के लिए नगर पालिका का नव निर्मित पार्क जीविका का साधन बन गया है।
इनसेट-
हाजी रजा के नाम से भी प्रचलित
फतेहपुर। भिटौरा रोड स्थित पार्क का नगर पालिका परिषद द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री पंडित अटल बिहारी बाजपेई के नाम पर नामकरण किया गया है लेकिन तमाम रिक्शा चालक से लोग हाजी रजा पार्क चलने का पूछ कर बैठते हैं।
इनसेट-
स्थानीय निवासियों के लिये सौगात ही नहीं उपलब्धि भी
फतेहपुर। नगर पालिका परिषद द्वारा बनाया गया पंडित अटल बिहारी पार्क जहां शहर व जनपद के लिए बेहतरीन उपलब्धि साबित हो रहा है लोग न केवल खुद घूमने आते हैं बल्कि रिश्तेदारों को भी दिखाने के लिए ले जाने लगे है। पार्क में आवागमन की वजह से अभी तक शाम होते ही वीरान हो जाने वाली सड़क पर अब भीड़-भाड़ बनी रहती है। स्थानीय लोगों का कहना रहा कि इससे आसपास बनी हुई दुकाने अब पहले से ज्यादा चलने लगीं है। इससे बाजार भी का दायरा भी बढ़ सकेगा जोकि लोगों के रोजगार के लिए एक बेहतरीन अवसर साबित होगा।
इनसेट-
पालिका बोर्ड का जताया आभार
फतेहपुर। अभी तक शहर में किसी तरह का कोई भी ढंग का मनोरंजन स्थल न होने की वजह से शर्मिंदगी का सामना कर रहे लोगों के पास पंडित अटल बिहारी वाजपेई पार्क के रूप मे एक बेहतरीन उपलब्धियां नगर पालिका परिषद द्वारा दी गई। इस उपलब्धि से जनपद वासी नगर पालिका बोर्ड व चेयरमैन नजाकत खातून एवं उनके प्रतिनिधि हाजी रजा का आभार बता रहे हैं।
इनसेट-
बोर्ड ने कहा हमारा कर्तव्य उसका किया निर्वहन
फतेहपुर। पार्क निर्माण पर वरिष्ठ सभासद विनय तिवारी एवं चेयरमैन प्रतिनिधि हाजी रजा ने कहा कि शहर के विकास के लिए बोर्ड ने जो वादे किए थे उसे निभाने की कोशिश की गई है। विकास के लिये और भी योजनाएं आने वाले समय में बनाई और लागू किया जाएगा। शहर के विकास के लिये जनता ने हमें जो दायित्व सौंपा था उसे पूरा करने कोशिश की गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.