एक दिसंबर को होगा Digital Rupee लॉन्च, आरबीआई का बड़ा ऐलान

नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने मंगलवार को बड़ा ऐलान किया है. आरबीआई ने कहा है कि वह एक दिसंबर को खुदरा डिजिटल रुपये लॉन्च करेगी. बता दें E-R एक डिजिटल टोकन के रूप में होगा.
जानकारी के मुताबिक डिजिटल मुद्रा कानूनी निविदाओं का प्रतिनिधित्व करेगी. आरबीआई ने बताया कि डिजिटल रुपया उसी मूल्यवर्ग में जारी किया जाएगा जिसमें वर्तमान में कागजी मुद्रा और सिक्के जारी किए जाते हैं. आरबीआई खुदरा स्तर पर डिजिटल रुपये का पायलट प्रोजेक्ट लेकर आया है.
पायलट प्राजेक्ट है
एक दिसंबर से रिटेल सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी के लिए पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च होगा. फिलहाल यह पायलट प्रोजेक्ट ग्राहकों और व्यापारियों के साथ क्लोजर यूजर ग्रुप को कवर करेगा. यह पायलट प्रोजेक्ट कुछ चुनिंदा जगहों पर ही होगा.
लेन-देन डिजिटल वॉलेट के जरिए यह डिजिटल रुपया इस समय जारी पेपर करेंसी और सिक्कों की तरह ही जारी होगा. यह डिजिटल करेंसी बैंकों के माध्यम से डिस्ट्रिब्यूट होगी. ग्राहक डिजिटल रुपयों का लेनदेन डिजिटल वॉलेट के जरिए कर सकेंगे. यह डिजिटल वॉलेट बैंकों द्वारा ऑफर होगा और इसे मोबाइल फोन और दूसरे डिवाइस में रखा जा सकेगा. लेनदेन पर्सन टू पर्सन और पर्सन टू मर्चेंट दोनों तरह से हो सकेंगे. व्यापारियों के यहां लगे क्यूआर कोड के माध्यम से भुगतान किया जा सकेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.