धर्मान्तरण प्रकरण में वर्ल्ड विजन संस्था को पुलिस ने भेजा नोटिस – एक दिसम्बर तक अपना पक्ष रखने का दिया समय – 2008 से जनपद में एनजीओ कर रहा कार्य

फतेहपुर। जनपद में भारी पैमाने पर ईसाई मिशनरी द्वारा किए गये धर्मांतरण प्रकरण के उजागर होने के बाद हरकत में आई पुलिस द्वारा धर्मांतरण के खेल में शामिल लोगों की तलाश में ताबड़तोड़ कार्रवाई की जा रही है। धर्मांतरण के खेल ईसाई मिशनरीयो एव उनसे जुड़े एजेंटों की तलाश में पुलिस लगातार ताबड़तोड़ छापेमारी करते हुए कार्रवाई कर रही है। धर्मांतरण के खेल में एनजीओ वर्ल्ड विजन संस्था का नाम आने के बाद कोतवाली पुलिस ने नोटिस भेजकर संस्था को एक दिसम्बर तक अपना पक्ष रखने व सम्बन्धित दस्तावेज़ पेश करने को कहा है।
बुधवार को संस्था को नोटिस देने पुलिस कर्मी पहुँचे लेकिन संस्था के कार्यालय में ताला बंद होने की वजह से नोटिस को गेट पर चस्पा कर दिया गया। हाई प्रोफाइल धर्मांतरण प्रकरण उजागर होने एव बड़े पैमाने पर धर्मांतरित किये जाने में लोभ व लालच दिए जाने की बात सामने आने के बाद पुलिस हर एक चीज़ की बारीकी से जांच कर रही है। धर्मांतरण के खेल में शामिल दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कह रही है। पिछले दिनों पुलिस द्वारा बहुआ कस्बा के कन्हैया नगर में स्थित चर्च में छापेमारी की गई। वहीं छिवलहा व हथगाम में भी ईसाई मिशनरियों के सक्रिय होने की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने संदिग्धों की तलाश में छापेमारी की थी। जांच के दौरान धर्मांतरण के खेल में जनपद शिक्षा स्वास्थ्य समेत अन्य कार्याे में सक्रिय रहने वाली वर्ल्ड विजन संस्था का नाम भी प्रकाश में आया था। जिसके बाद वर्ल्ड विजन संस्था के मैनेजर एसडी राव समेत कई लोग पुलिस की निगरानी रडार पर आ गये। धर्मांतरण के प्रकरण में पूरी द्वारा अब तक 8 मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं। जिसमें सात मुकदमों में पुलिस ने चार्जशीट भी दाखिल कर रखी है। वहीं 14 अप्रैल को सदर कोतवाली क्षेत्र में दर्ज किए गए मुकदमे पुलिस ने 35 नामजद व 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था जिसमें से 16 अभियुक्तों को पुलिस ने कार्यवाही करते हुए यह भी भेजे थे। फरार अभियुक्तों को कार्यवाही करने के लिए पुलिस द्वारा लगातार निगरानी पर रखा जा रही। धर्मान्तरण के खेल में वर्ल्ड विजन संस्था के नाम आने के बाद पुलिस ने अपनी कार्रवाई में तेजी दिखाते हुए संस्था के संचालक को नोटिस भेजकर एक दिसम्बर सुबह दस बजे तक कोतवाली में पेश होकर जवाब मांगा है। साथ ही संस्था से जुड़े दस्तावेज भी तलब किये हैं। वहीं कोतवाल अमित कुमार मिश्रा ने बताया कि वर्ल्ड विजन संस्था को नोटिस भेजी गई है। संस्था को एक दिसंबर तक अपना पक्ष रखने के लिए बुलाया गया है जिसके पश्चात आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.