यूपी में आठ तक सूची में नाम शामिल करा सकेंगे मतदाता, चार दिसंबर को सभी बूथों पर लगाया जाएगा विशेष कैम्प

 

 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से पहली जनवरी‚ 2023 के आधार पर तैयार करायी जा रही विधानसभा की मतदाता सूची में लोग 8 दिसम्बर तक अपना नाम शामिल करा सकेंगे। इसके साथ ही सूची में दिखने वाली अन्य कमियों को दूर करने के लिए भी दावा–आपत्ति दर्ज करा सकेंगे।

उन्होंने कहा कि मतदाता सूची दुरुस्त करने के लिए चलाये जा रहे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के अन्तर्गत 9 नवम्बर से 8 दिसम्बर तक दावे–आपत्तियां ली जा रही हैं।

उपचुनाव क्षेत्र को छोड़कर पूरे प्रदेश में चलेगा अभियान

यह अभियान मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र से सम्बन्धित विधानसभा क्षेत्र मैनपुरी‚ भोगांव‚ किशनी‚ करहल व जसवंतनगर के अलावा रामपुर व खतौली विधानसभा क्षेत्र को छोड़़कर पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है। इस अभियान में 28 नवम्बर तक प्राप्त दावे और आपत्तियों की सूची इस कार्यालय की बेवसाइट पर मौजूद हैं। अभियान में अब तक 7.7 लाख फार्म -06, 4.7 लाख फार्म-07 व 66 हजार फार्म–8 प्राप्त हुए हैं।

सूची में नाम जरूर जुड़वाएं

अजय शुक्ला ने कहा कि यदि किसी कारण से नाम अभी सम्मिलित किये जाने‚ अपमार्जन किये जाने‚ विलोपन किये जाने से सम्बन्धित दावों पर कोई आपत्ति है‚ तो अर्ह मतदाता 8 दिसम्बर तक अपना नाम मतदाता सूची में फार्म-6 भरकर शामिल करा सकते हैं या फार्म-8 भरकर उसे संशोधित करा सकते हैं। यदि किसी मतदाता के नाम पर आपत्ति है‚ तो विलोपन सम्बन्धी कार्यवाही किये जाने के लिए निर्धारित फार्म-7 भरकर सम्बन्धित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में 8 दिसम्बर तक दे सकते हैं।

4 दिसंबर को विशेष कैंप अभियान

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही 4 दिसम्बर को सभी बूथों पर विशेष कैम्प का आयोजन भी किया जा रहा है। उन्होंने 18 से 19 वर्ष आयु के मतदाताओं से विशेष अपील की कि वे अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य शामिल करायें और आने वाले चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.