किसान भूलकर न करें ये गलतियां, वरना अटक सकते हैं किस्त के दो हजार रुपये

 

देश में जितनी भी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चल रही है, उनका लाभ लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। शहरों के अलावा दूर-दराज गांव में बैठे पात्र व्यक्ति के बैंक खाते में आर्थिक मदद या सामान पहुंच रहा है। इसके लिए राज्यों के अलावा केंद्र सरकार भी कई तरह की योजनाएं चला रही है, जिनका उद्धेश्य हर गरीब तक मदद पहुंचाना है। ऐसे ही किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को चलाया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त यानी सालाना कुल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। वहीं, अब तक 12 किस्त आ चुकी है और 13वीं किस्त का इंतजार सभी लाभार्थियों को है। लेकिन यहां आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि कुछ गलतियां हैं अगर आप इन्हें करते हैं, तो आपको मिलने वाले किस्त के पैसे अटक सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

इन गलतियों को न करें

नंबर 1

कई किसान ऐसे हैं जिन्होंने अब तक भू-सत्यापन न हीं करवाया है। अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं, तो ऐसी गलती न करें। वरना आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं। लाभ पाने के लिए ये जरूर करवा लें।

नंबर 2

कई किसान ऐसे भी हैं जो पीएम किसान योजना के लिए पात्र नहीं होने के बाद भी गलत तरीके से योजना से जुड़ रहे हैं। अगर आप ऐसी गलती कर रहे हैं, तो न करें क्योंकि ऐसे किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

नंबर 3

अगर आप किसी गलत तरीके से किस्त का लाभ ले रहे हैं, तो आपको ये लौटानी चाहिए। अगर आप न लौटाने की गलती कर रहे हैं, तो ऑनलाइन चेक करें कि आपको कितने पैसे लौटाने हैं क्योंकि वहां आपका नाम आ गया होगा। वहीं, अगर नहीं आया है, तो आपको जल्द ही सरकार की तरफ से रिकवरी का नोटिस मिल सकता है।

नंबर 4

कई किसान अब भी ऐसे हैं जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, लेकिन आप ऐसी गलत न करें और तुरंत ई-केवाईसी करवाए। किस्त का लाभ पाने के लिए ये अनिवार्य है। इसलिए आप पोर्टल pmkisan.gov.in के जरिए या अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर भी जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.