स्पोर्ट्स स्टेडियम में हुआ विश्व दिव्यांग दिवस समारोह – सीडीओ ने दिव्यांगों को प्रोत्साहित कर प्रतियोगिता के विजेताओं को किया सम्मानित

फतेहपुर। शनिवार को स्पोर्ट्स स्टेडियम शान्तीनगर में विश्व दिव्यांग दिवस समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल ने प्रतिभाग किया। उन्होंने दिव्यांगजनों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि यदि हौसला है तो बिना हाथों के भी लिख सकते हैं, बिना पैरों के भी चल सकते हैं, बिना आंखों के भी देख सकते हैं।
मुख्य विकास अधिकारी ने मिशन सबला के अन्तर्गत पांच दिव्यांग बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते में 1000 की धनराशि का योगदान दिया और पासबुक देकर मिशन सबला को प्रोत्साहन प्रदान किया। मुख्य विकास अधिकारी ने यह भी कहा कि यह मिशन दिव्यांग बालिकाओं को सशक्त करने के लिए शुरू किया गया है। मिशन सबला के अन्तर्गत 210 दिव्यांग बालिकाओं का सुकन्या समृद्धि खाता विगत माह खोला गया है। स्पोर्ट्स स्टेडियम में बेसिक शिक्षा एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के संयुक्त प्रयास से 150 दिव्यांग बच्चों की क्रीड़ा एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें तीस विजेताओं को मुख्य विकास अधिकारी ने शील्ड एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। साथ ही सभी 150 बच्चों को दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग ने उपहार देकर प्रोत्साहित किया। सीडीओ ने बीस दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल, पांच को निरामया कार्ड एवं पांच दिव्यांग पेंशन प्रमाण पत्र भी वितरित किया। माँ गंगा देवी दिव्यांग संस्थान ने 250 दिव्यांगजनों को खाने का पैकेट वितरित किया। कार्यक्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुशवाहा समाज कल्याण अधिकारी (विकास) शालिनी, जिला क्रीड़ा अधिकारी अनुराग श्रीवास्तव, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी प्रगति मिश्रा एवं दिव्यांग प्रकोष्ठ अध्यक्ष राहुल सिंह मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.