अब ATM से खरीद सकेंगे सोना, कंपनी ने लगाया सोने का ATM, पैसे निकालने की तरह ही आसान प्रोसेस

 

 

अब सोना खरीदना ATM मशीन से पैसा निकालने जितना आसान हो गया है। हैदराबाद की गोल्ड्सिक्का कंपनी ने गोल्ड ATM मशीन लगाई है। कंपनी का दावा है कि यह देश की पहली रियल-टाइम गोल्ड डिसपेंसिंग मशीन है। फर्म का पहला ATM अशोका रघुपति चेम्बर्स, बेगमपेट में लगाया गया है। फर्म के मुताबिक, इसका इस्तेमाल करना आसान है और यह 24×7 उपलब्ध है।

ATM से कैसे खरीदे गोल्ड?
ATM से गोल्ड खरीदने के लिए ग्राहक अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले, उन्हें अपना डेबिट/क्रेडिट कार्ड गोल्ड ATM में डालना होगा और पिन दर्ज करना होगा। इसके बाद उन्हें जितना सोना खरीदना है वो एंटर करना होगा। पेमेंट पूरा होने के बाद सोना बाहर आ जाएगा। सोने की कीमत में अपडेट लाइव कीमतों पर आधारित है।

ATM में 5 किलो सोना रखने की क्षमता
गोल्डसिक्का के वाइस प्रेसिडेंट प्रताप ने कहा कि ATM में 5 किलो तक सोना रखने की क्षमता है। इसकी कीमत लगभग 2-3 करोड़ रुपए के करीब होती है। ATM मशीन 0.5 ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक के सिक्के डिस्पेंस कर सकती है। 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 2 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम सहित आठ विकल्प उपलब्ध हैं।

पैसे डेबिट के बाद सोना नहीं मिला तो क्या होगा?
सेफ्टी के लिए मशीन में इनबिल्ट कैमरा, अलार्म सिस्टम, एक्सटर्निल CCTV कैमरे जैसी चीजे हैं। ग्राहकों की सुविधा के लिए ग्राहक सहायता टीम भी है। वहीं प्रताप ने बताया कि अगर राशि डेबिट होने के बाद भी सोना नहीं निकलता है, तो ट्रांजैक्शन पेल होने के 24 घंटे के भीतर पैसा वापस मिल जाएगा। उन्होंने कहा, किसी भी तरह की सहायता के लिए हमारे पास डेडिकेटेड कस्टमर सपोर्ट है।

आज के सोने के दाम
आज यानी मंगलवार को सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, 6 दिसंबर को सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोना 393 रुपए सस्ता होकर 53854 रुपए पर पहुंच गया है। वहीं चांदी 12226 रुपए गिरी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.