दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में बढ़ने लगी ठंड, कई इलाकों में बारिश के आसार

 

दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में अब ठंड बढ़ने लगी है. दरअसल इस बार दिसंबर के महीने में ठंड का असर काफी कम देखने को मिला है. लेकिन जैसे ही पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने लगी. वैसे ही मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने का सिलसिल शुरू हो चुका है. हालांकि कुछ दक्षिणी राज्यों में बारिश का दौर जारी है. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से चार डिग्री अधिक है.

मौसम विभाग की मानें तो देश की राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री रह सकता है. उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, दिल्ली, उत्तराखंड में आने वाले कुछ दिनों में और सर्दी बढ़ने के आसार हैं. मध्य प्रदेश के भी कुछ इलाकों में सोमवार को हल्की बारिश देखी गई. मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण के राज्यों और मध्य प्रदेश में आज, 13 दिसंबर को भी बारिश देखने को मिल सकती है. बिहार में अगले दो से तीन दिनों में पछुआ हवाओं का प्रभाव फिर से बनता दिखेगा.

इससे न्यूनतम तापमान और अधिकतम तापमान दोनों तेजी के साथ कम जाएगा. नतीजतन 15 दिसंबर से तापमान में गिरावट के साथ ठंड बढ़ने की संभावना है. स्काईमेट के मुताबिक आज तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ  स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी भागों और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.