PM मोदी का आज त्रिपुरा, मेघालय का दौरा, NEC के गोल्डन जुबली कार्यक्रम में होंगे शामिल, 6,800 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करेंगे

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज त्रिपुरा और मेघालय राज्य के दौरे पर हैं। वे शिलांग में आयोजित नॉर्थ ईस्टर्न काउंसिल (NEC) के 50 साल पूरे होने पर आयोजित गोल्डन जुबली कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं। इस दौरान पीएम ने 2,450 करोड़ रुपए से ज्यादा की कई परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास किया। इससे पहले NEC की बैठक भी हुई, जिसके अध्यक्ष पीएम मोदी रहे।

शिलांग के राज्य सम्मेलन केंद्र में हुई बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, पूर्वोत्तर राज्यों के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और सांसद भी शामिल हुए। शाह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा- हमने प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में NEC की बैठक संपन्न की है। प्रधानमंत्री मोदी ने न केवल NEC के कार्यों की सराहना की है बल्कि क्षेत्र के विकास का रोड मैप भी तैयार किया है। अब हर 15 दिन में एक मंत्री नॉर्थ ईस्ट का दौरा करते हैं और नरेंद्र मोदी जी ने PM बनने के बाद 50 से ज्यादा बार इस क्षेत्र का दौरा किया है।

शाह बोले- 8 सालों में उग्रवाद की घटनाओं में 74% की गिरावट आई
शाह ने कहा- पहले पूरा पूर्वोत्तर शटडाउन, हड़ताल, बम विस्फोट और गोलीबारी के लिए जाना जाता था। विभिन्न संगठनों के उग्रवादियों ने पूर्वोत्तर के लोगों को प्रभावित किया, स्थानीय पर्यटन और उद्योग भी नहीं बढ़ रहे थे। 8 वर्षों के भीतर उग्रवाद की घटनाओं में 74% की गिरावट देखी गई है। सुरक्षाकर्मियों पर हमलों की घटनाओं में 60% की कमी आई है। जहां तक ​​नागरिक मौतों का संबंध है, यह 89% कम हो गई है और लगभग 8,000 युवाओं ने आत्मसमर्पण किया है। यह पीएम नरेंद्र मोदी की एक बड़ी उपलब्धि है।

गृह मंत्री ने कहा- अगर आप 8 साल पहले मौजूद पूर्वोत्तर और आज मौजूद पूर्वोत्तर की तुलना करें तो आप पाएंगे कि नरेंद्र मोदी के पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पूर्वोत्तर शांति और विकास की राह पर चल रहा है। इससे पहले, पूर्वोत्तर के लिए बजट आवंटित किया गया था, लेकिन यह लागू नहीं हुआ। पीएम मोदी के सत्ता में आने के बाद कई बदलावों के साथ बजट आज गांवों तक पहुंचा है और इसे वास्तविक काम में बदलते हुए देखा जा सकता है। यह एक बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने कहा- आज, असम का 60% AFSPA मुक्त है। मणिपुर के 6 जिलों के 15 पुलिस थानों की सीमा अब AFSPA मुक्त है। अरुणाचल प्रदेश में, केवल एक जिला AFSPA में शामिल है। नागालैंड में, इसे 7 जिलों से हटा लिया गया है और त्रिपुरा और मेघालय में, AFSPA पूरी तरह से हटा लिया गया है। पीएम मोदी के नेतृत्व में पूर्वोत्तर विकास के पथ पर आगे बढ़ा है। पूर्वोत्तर में शांति छाई हुई है। इससे पहले, AFSPA को निरस्त करने के लिए बहुत सारी मांगें की गई थीं। अब, किसी को मांग करने की आवश्यकता नहीं है, दो कदम आगे रहकर सरकार AFSPA को निरस्त करने की पहल कर रही है।

मेघालय के बाद त्रिपुरा जाएंगे PM
मेघालय से PM त्रिपुरा जाएंगे, जहां वह अगरतला में स्वामी विवेकानंद मैदान में एक जनसभा को संबोधित करेंगे और 4,350 करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि पीएम पूर्वोत्तर के लिए 6,800 करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इन योजनाओं में आवास, सड़क, कृषि, दूरसंचार, IT, पर्यटन सहित कई क्षेत्र शामिल हैं।

BJP कोर कमेटी की बैठक में होंगे शामिल
इसके बाद ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ या PMAY – शहरी और ग्रामीण – योजनाओं के तहत दो लाख से ज्यादा लाभार्थियों के लिए ‘गृह प्रवेश’ कार्यक्रम शुरू करेंगे। इस दौरान वह विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से भी बातचीत करेंगे। भाजपा सूत्रों ने कहा कि वह त्रिपुरा में BJP कोर कमेटी की बैठक भी करेंगे।

त्रिपुरा और मेघालय में अगले दो महीनों में चुनाव
त्रिपुरा और मेघालय दोनों में अगले दो महीनों में चुनाव होने हैं और इसे भाजपा के लिए महत्वपूर्ण चुनाव के रूप में देखा जा रहा है। गुजरात में प्रचंड जीत के बाद भाजपा अपना ध्यान इन राज्यों पर केंद्रित कर रही है। सभी 8 पूर्वोत्तर राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्री NEC समारोह में भाग ले रहे है, जिसे भाजपा एक अवसर मान रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.