ये नया जमाना है, मां की कोख के बिना हर साल पैदा होंगे 30 हजार हाई क्वालिटी बच्चे

 

एक कंपनी है, जो हर साल 30 हजार हाई क्वालिटी बच्चे पैदा करेगी. फिलहाल ये दावा है लेकिन उस कंपनी का कहना है कि ये बात सही साबित होगी. हम यहां ‘हाई क्वालिटी’ बच्चे के बारे में लिख रहे हैं और ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी बच्चों को मशीन में पालेगी, महिला के गर्भ में नहीं. इन बच्चों पर किसी भी दंपति का बिल्कुल माता-पिता की तरह हक होगा. माता-पिता चाहें तो बच्चे के जीन में बदलाव भी करा सकते हैं और ये तय कर सकते हैं कि उनके बच्चे का रंग, उसके बालों और आंखों का रंग क्या होगा. साल में 30 हजार बच्चों को बिना मांओं के जन्म देने वाली इस कंपनी का नाम है एक्टोलाइफ (Ectolife) और ये कंपनी उन सभी महिला-पुरुष की मदद का दावा कर रही है, जिनके किसी भी कारण से बच्चे पैदा नहीं हो पा रहे हैं.

कंपनी के पास हैं 75 लैब
एक्टोलाइफ के साइंटिस्ट और इस पूरे कॉन्सेप्ट की शुरुआत करने वाले हासिम अल गायली ने फेसबुक पर एक वीडियो जारी किया है. इसमें दिखाया गया है कि कैसे आर्टिफिशियल गर्भाशय के जरिए बच्चों को जन्म दिया जाएगा. हासिम अल गायली पेशे से एक बायोटेक्नोलॉजिस्ट और साइंस कम्यूनिकेटर हैं. उनकी इस बात का समर्थन खुद टेस्ला और ट्विटर के CEO एलन मस्क ने किया है.  एलन मस्क ने भी कहा है कि एक्टोलाइफ समय की जरूरत है और बच्चे पैदा करने के लिए ऐसा हो सकता है.

एक्टोलाइफ ने वीडियो में बताया है कि उसके पास हाई इक्विपमेंट वाली 75 लैब हैं. हर लैब में 400 ग्रोथ पॉड्स हैं, जहां गर्भ की तरह बच्चे पल सकते हैं. एक ग्रोथ पॉड्स में एक बच्चा पलता है. हर ग्रोथ पॉड को बिल्कुल उसी तरह डिजाइन किया गया है, जैसा कि मां के पेट में यूट्रस यानी गर्भाशय होता है. इन पोड्स को आर्टिफिशियल यूट्रस इसलिए कहा गया है क्योंकि यह बिल्कुल मां के पेट जैसा अनुभव बच्चों को देते हैं. वीडियो में बताया गया है कि एक्टोलाइफ के पास एक साल में 30 हजार बच्चों का जन्म सुनिश्चित करने की क्षमता है, वो भी बिल्कुल सेफ तरीके से.

आर्टिफिशियल कोख में बच्चे पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे
कंपनी का दावा है कि आर्टिफिशियल कोख में बच्चे पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे, जैसा कि वह मां के गर्भ में रहते हैं. उनके खान-पान, उनसे जुड़ी बीमारियों का पूरा ध्यान रखा जाएगा. हर पोड (जिसमें बच्चा रखा होगा) को एक स्क्रीन से जोड़ा गया है, जहां कोई भी मां-बाप अपने बच्चे की पूरी प्रोग्रेस लाइव देख सकते हैं. बच्चे का जन्म होने से पहले इस पोड में बच्चा पूरी तरह सुरक्षित होगा, ऐसा दावा कंपनी ने किया है.

इससे पहले साल 2017 में वैज्ञानिकों ने एक “बायो बैग” बनाया था जो एक आर्टिफिशियल गर्भ के रूप में काम करता था, और उन्होंने इसका उपयोग मेमने के बच्चे को विकसित करने के लिए किया था. अब, एक नई अवधारणा का अनावरण किया गया है जिसमें दिखाया गया है कि मनुष्यों के लिए भी ऐसा कैसे किया जा सकता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.