कैलिफोर्निया में 3.4 करोड़ लोगों पर बाढ़ का खतरा, 2.2 लाख घरों में बिजली नहीं, कई इलाके डूबे, अब तक 17 की मौत

 

अमेरिका के कैलिफोर्निया में पिछले दो हफ्ते से खतरनाक तूफानों ने तबाही मचाई हुई है। 26 दिसंबर से अब तक 6 तूफान आ चुके हैं, जिनमें 17 लोगों ने जान गंवाई है। राज्य की 90% आबादी यानी 3 करोड़ 40 लाख लोगों पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है।

लगातार आंधी-तूफान की वजह से 2 लाख 20 हजार से ज्यादा घरों और दुकानों में बिजली गुल है। 35 हजार लोगों को घर खाली करने का ऑर्डर दिया जा चुका है। मौसम विभाग की मानें तो बुधवार को यहां भारी बारिश, लैंडस्लाइड और फ्लैश फ्लड के आसार हैं। इससे हालात और बिगड़ सकते हैं।

कैलिफोर्निया की बाढ़ से जुड़े बड़े अपडेट्स…

  • बारिश-बाढ़ से सड़कें टूटीं: कैलिफोर्निया की सड़कों पर नदियों की तरह पानी बह रहा है। लॉस एंजिल्स शहर में एक सड़क टूटने से दो गाड़ियां गड्ढे में जा गिरीं। यही हाल कई और इलाकों का है।
  • लैंडस्लाइड से आवाजाही प्रभावित: कैलिफोर्निया के हाईवे पर अचानक लैंडस्लाइड होने से लोगों को गाड़ियां चलाने में मुश्किल हो रही है। एडमिनिस्ट्रेशन ने इसके लिए चेतावनी जारी की है।
  • 5 साल का बच्चा बाढ़ में बहा: पासो रोबल्स शहर में एक 5 साल का बच्चा स्कूल जाते समय बाढ़ में बह गया। अधिकारियों के अनुसार वह अब तक लापता है।
  • जो बाइडेन ने इमरजेंसी लगाई: अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने कैलिफोर्निया के हालात देखते हुए राज्य में इमरजेंसी लगा दी है। इससे जल्द से जल्द लोगों को डिजास्टर रिलीफ मिलेगा।
  • 4 तूफान और आएंगे: मौसम विभाग के मुताबिक अगले 10 दिन में 4 और तूफान आने की आशंका है। इससे उत्तरी कैलिफोर्निया का इलाका काफी प्रभावित होगा।
Leave A Reply

Your email address will not be published.