किसान दिवस में आई शिकायतों का तत्काल करें निस्तारण: सीडीओ – किसानों ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं से अधिकारियों को कराया रूबरू – विभागीय अधिकारियों ने योजनाओं से किसानों को किया जागरूक

फतेहपुर। विकास भवन के सभागार में किसान दिवस को संबोधित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल ने कहा कि किसानांे को फसल क्षतिपूर्ति का लाभ तत्काल दिलाया जाये। इस कार्य में किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उधर किसानों ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं से अधिकारियों को रूबरू कराया। विभागीय अधिकारियों ने भी योजनाओं की जानकारी देकर किसानों को जागरूक किया।
किसान दिवस का संचालन करते हुए उप कृषि निदेशक ने कृषि यंत्रीकरण योजना की जानकारी दी। सम्मान निधि योजना के बारे में बताते हुए कहा कि जिन कृषकों ने ईकेवाईसी नहीं करायी है वह ग्राम सचिवालय एवं जन सुविधा केन्द्र के माध्यम से ईकेवाईसी का कार्य पूर्ण करा लें अन्यथा अगली सम्मान निधि की किश्त का लाभ प्राप्त नहीं होगा। सीडीओ ने फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए कृषकों को फसल क्षतिपूर्ति का लाभ तत्काल दिलाये जाने की बात कही। उधर किसानों ने अपने-अपने क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से अधिकारियों को अवगत कराया। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि विद्युत के जर्जर/लटकते तार के अलावा विद्युत लाइन को दुरूस्त किये जाने के संबंध में कृषकों द्वारा लगातार शिकायतें किसान दिवस में प्राप्त हो रही हैं। उनका त्वरित निराकरण कराया जाए। फसल बीमा प्रतिनिधियों को सही प्रकार से अपने दायित्वों का निर्वहन करने हेतु कठोर चेतावनी दी। कहा कि यदि भविष्य में कृषकों द्वारा सही ढंग से फसल सर्वे न किये जाने एवं बिना सर्वे किये ही व्यक्तिगत दावों को निरस्त किये जाने शिकायतें प्राप्त होती है तो आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। बैठक में अपर जिलाधिकारी वि0/रा0, उप कृषि निदेशक, अधिशाषी अभियंता विद्युत प्रथम/द्वितीय/तृतीय, अधिशाषी अभिंयता सिंचाई प्रखण्ड एवं सहायक अभियन्ता निचली गंगा नहर, अधिशाषी अभियन्ता नलकूप, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला सूचना अधिकारी, जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी, अग्रणी जिला प्रबन्धक सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी एवं भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष राज कुमार सिंह गौतम के अलावा अन्य किसान मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.