तहसील स्तर पर करायें अनुसूचित जाति उत्पीड़न की बैठक : डीएम – लंबित प्रकरणों का निगरानी कर निस्तारण करायें जिला समाज कल्याण अधिकारी – उत्पीड़न की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस विभाग करें प्रभावी कार्रवाई : कृष्णा

फतेहपुर। अनुसूचित जाति अत्याचार उत्पीड़न योजना की जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि तहसील स्तर पर उत्पीड़न संबंधी बैठक कराई जाये। लंबित प्रकरणों का निगरानी कर जिला समाज कल्याण अधिकारी निस्तारण करायें। इसमें हीलाहवाली नहीं होनी चाहिए। खागा विधायक कृष्णा पासवान ने भी बैठक को संबोधित किया।
कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गांधी सभागार में जिलाधिकारी श्रुति की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के वित्तीय वर्ष-2022-23 में प्राप्त उत्पीड़न प्रकरणों एवं भुगतान की विस्तार से समीक्षा की। 2022-23 में 187 अनुसूचित जाति एवं जनजाति के उत्पीड़न के प्रकरणों में शासन द्वारा निर्धारित सहायता धनराशि का भुगतान किया जा चुका है। शेष प्रकरणों का सभी कार्यवाही पूर्ण करते हुए जल्द ही भुगतान की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश जिला समाज कल्याण अधिकारी को दिए। डीएम ने तहसील स्तर पर उप जिलाधिकारी अनुसूचित जाति एवं जनजाति के उत्पीड़न संम्बंधी बैठक कर कृत कार्यवाही से अवगत कराये जाने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि उत्पीड़न के प्रकरण संबंधी विधानसभावार सूची बनाकर जनप्रतिनिधियों व समिति के सदस्यों को उपलब्ध कराएं। उत्पीड़न के संबंध में न्यायलयों में प्रकरण लंबित है। जिन्हें जिला समाज कल्याण अधिकारी स्वयं निगरानी करते हुए कार्यवाही से अवगत करायें। जिससे पीड़ित को जल्द से जल्द न्याय मिल सके। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजनांतर्गत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग चलाई जा रही है उसका प्रचार प्रसार कराया जाये। ज्यादा से ज्यादा बच्चों का नामांकन कराया जाये। कौशल विकास मिशन के तहत बच्चों को विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण के लिए ज्यादा से ज्यादा बच्चों का नामांकन कराया जाये। बैठक को संबोधित करते हुए विधायक खागा कृष्णा पासवान ने समाज में सामाजिक समरता एवं भाईचारा बढ़ाकर उत्पीड़न की घटनाओं को रोकने पर जोर दिया। कहा कि उत्पीड़न की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस विभाग प्रभावी कदम उठाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल, क्षेत्राधिकारी नगर वीर सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी अवनीश कुमार सहित समिति के सदस्य उपस्थित रहे।
इनसेट-
जर्जर छात्रावास बनवाये जाने की मांग
फतेहपुर। अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण समिति की बैठक में सामाजिक कार्यकर्ता धीरज कुमार ने आबूनगर स्थित राजकीय अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के बालक जर्जर छात्रावास बनवाए जाने की मांग को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया। सामाजिक कार्यकर्ता धीरज कुमार ने बताया कि पिछले कई वर्षों से अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जनजाति बालक छात्रावास आबूनगर में स्थित है जो खराब है। जिसको लेकर कई बार जिला प्रशासन को ज्ञापन दिया जा चुका है। आज तक किसी ने कोई कार्यवाही नहीं की। तत्कालीन समाज कल्याण मंत्री को इस बाबत एक ज्ञापन दिया था। उन्होंने भी इस संबंध में लिखा पड़ी की थी लेकिन आज तक यह छात्रावास नहीं बन पाया। उन्होने डीएम से छात्रावास बनवाए जाने की मांग की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.