अस्थाई गौशाला का डीएम-एसपी ने किया निरीक्षण – झगड़ालू प्रवृत्ति के गोवंशां को अलग शेड में रखने के निर्देश – पशुचर की अवशेष बची जमीन पर करें हरे चारे की बुआई

फतेहपुर। विकास खंड हथगाम के ग्राम संवत स्थित अस्थायी गोशाला का जिलाधिकारी श्रुति व पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान 105 गोवंश पाये गए। गौवंशो के लिए पशु आहार, चुनी, चोकर, भूसा आदि के भंडारण को देखा, जो पर्याप्त मात्रा में पाया गया। उन्होंने गौवंशो की ईयर टेगिग के बारे में जानकारी की जो शत प्रतिशत मिली।
डीएम ने स्टाक रजिस्टर व निरीक्षण पंजिका का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि निरीक्षण करने वाले अधिकारियों के हस्ताक्षर पंजिका में जरूर कराये जाये। उन्होंने झगड़ालू प्रवत्ति के गौवंशों को अलग शेड में रखने के निर्देश दिये। गौशाला में ठंड से बचाव के लिए तीन स्थानों पर आलाव जलते मिले। उन्होंने कहा कि गोवंशों के लिए हरे चारे की कमी न होने पाए इसके लिए पशुचर अवशेष जमीन पर हरे चारे की बुआई कराने के निर्देश संबंधित को दिये। उन्होंने कहा कि गोवंशो के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखते हुए गोशाला में सभी व्यवस्था दुरुस्त रखी जाये। उन्होंने मुख्यमंत्री सहभागिता योजना के अंतर्गत गोशाला से दी गई दुधारू गायो की जानकारी की। साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना के अंतर्गत दुधारू गाय दी देकर निगरानी करने की हिदायत दी। उन्होंने गोवंशो की व्यवस्था के लिए लगाये गए गोपालकों को ठंड से बचाव के लिए टोपी, मोजा, कंबल आदि की जानकारी किया। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने गौवंशो को दुलराते हुए गुड़ भी खिलाया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी खागा मनीष कुमार, जिला सूचना अधिकारी आरएस वर्मा सहित अन्य संबंधित लोग उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.