चोरी के मोबाइल पाकिस्तान भेज रहे दाऊद के गुर्गे, बिल्डिंग गिराने के लिए ठेके

 

 

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर आजकल अपनी दूसरी शादी को लेकर चर्चा में है, लेकिन एक बात जिसकी चर्चा नहीं हो रही है वो है D-कंपनी के बदले तौर-तरीके। कभी फिरौती, जमीन कब्जाने, सेटलमेंट, ड्रग्स और स्मगलिंग के जरिए दहशत फैलाने वाले दाऊद के कारोबार अब बदल गए हैं।

सेंट्रल एजेंसियों के सूत्रों ने बताया है कि अब D-कंपनी भारत से दवाओं की स्मगलिंग, मोबाइल फोन चुराने और बिल्डिंग गिराने के ठेके लेने जैसे काम भी कर रही है। हालांकि, ड्रग्स और गोल्ड-सिल्वर स्मगलिंग अब भी उसके मेन बिजनेस हैं। अब दाऊद सफेदपोश कारोबार में भी इन्वेस्टमेंट कर रहा है। NIA की एक चार्जशीट के मुताबिक पाकिस्‍तान के कराची एयरपोर्ट पर दाऊद और उसके रिश्तेदार बिना चेक इन, चेक-आउट के ट्रैवल करते हैं।

हालात बदले तो फिरौती और वसूली से दूर हुई D-कंपनी
NIA के एक अधिकारी ने नाम जाहिर न करते हुए भास्कर को बताया कि दाऊद धीरे-धीरे गलत धंधों से खुद को दूर कर रहा है। D-कंपनी का पूरा ऑपरेशन भारत के बाहर से चल रहा है। यही वजह है कि साल 2001 के बाद से मुंबई में कोई गैंगवार नहीं हुई। D-कंपनी के लोग अब जमीन और बिल्डिंग प्रोजेक्ट्स में इन्वेस्टमेंट, मनी लॉन्ड्रिंग और ऑनलाइन सट्टेबाजी से पैसे कमा रहे हैं। गैंग का नकली नोट का बिजनेस भी जारी है।

दाऊद कर रहा कैंसर की दवाओं की स्मगलिंग
NIA सूत्रों के मुताबिक D-कंपनी भारत में बन रही कैंसर की दवाओं की चीन और दूसरे देशों में स्मगलिंग कर रही है। चीन में भारतीय दवाएं बेचने-खरीदने पर बैन है। बीते दिनों एक चीनी व्यक्ति को कैंसर की भारतीय दवा खरीदने के लिए 8 महीने की जेल और 2,000 युआन (30 हजार रुपए) के जुर्माने की सजा मिली थी। ग्वांगडोंग प्रांत में भी दो लोगों को भारतीय दवाओं के साथ गिरफ्तार किया गया। चीन में भारत में बनी कैंसर की कई दवाओं को ‘नकली दवा’ माना जाता है।

‘The New York Times’ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में कैंसर के एक पेशेंट की दवाओं पर सालाना 35 लाख रुपए तक खर्च होते हैं। ये भारत से 10 गुना ज्यादा है। डी-कंपनी इस जरूरत का फायदा उठा रही है।

मुंबई पुलिस के DCP रैंक के एक अधिकारी ने बताया, ‘चीन में मौजूद ड्रग पर्चेजिंग एजेंट भारत में D-गैंग से जुड़े लोगों के साथ इन दवाओं की स्मगलिंग करते हैं। चीन में अभी हर 10 में से 6 मरीज भारतीय दवा का इस्तेमाल करते हैं।’

Leave A Reply

Your email address will not be published.