उद्यम स्थापित कर जनपद के युवाओं को रोजगार दें उद्यमी : साध्वी – बजट में उद्यमियों के लिए सरकार ने खोला अपना खजाना : राकेश सचान – डिस्ट्रिक्ट इंवेस्टर्स समिट में बीस उद्यमियों को मिला सम्मान

फतेहपुर। डिस्ट्रिक्ट इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल प्रेक्षागृह में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि खाद्य और सार्वजनिक वितरण एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री भारत सरकार साध्वी निरंजन ज्योति, प्रभारी मंत्री/कैबिनेट राकेश सचान, विशिष्ट अतिथि अध्यक्ष जिला पंचायत अभय प्रताप सिंह, विधायक अयाहशाह विकास गुप्ता, विधायक जहानाबाद राजेन्द्र सिंह पटेल, विधायक खागा कृष्णा पासवान एवं विधायक बिन्दकी जय कुमार सिंह (जैकी) ने कार्यक्रम का फीता काटकर व दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। कृषि विभाग, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, बेसिक शिक्षा के तहत निपुण भारत मिशन (टीएलम उत्सव), बैंक ऑफ बड़ौदा, ओबीओपी के तहत खजुहा का अटल चूल्हा, हथगाम का मशरूम एवं बहुआ का बैग, पशुपालन, रेशम, ग्रामोद्योग आदि विभागों के स्टालों का निरीक्षण कर जनपद के उत्पादों को सराहा। कार्यक्रम में छात्राओ द्वारा माँ सरस्वती की वंदना व स्वागत गीत की प्रस्तुति दी गई।
मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि सरकार की मंशा है कि प्रदेश में उद्यमी अपना उद्यम स्थापित करे जो भी कठिनाई आएंगी उसको जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियो द्वारा समाधान किया जाएगा। प्रधानमंत्री की मंशा है कि किसानों की आमदनी दोगुनी हो, आमदनी तभी दोगुनी होगी जब सभी क्षेत्रों में कार्य होंगे। युवा व्यापार के रास्ते में जाते है तो सफल होंगे और परिवार का बड़े आसानी से जीवन यापन करेंगे और आत्मनिर्भर होंगे। उद्यम लगाने के लिए पानी, विद्युत और सड़क की आवश्यकता पड़ती है हमारे जनपद से होकर एक और फोर लेन सड़क बनेगी जिससे व्यपारियो को किसी भी प्रकार की समस्या नही होगी। नीति आयोग ने प्रेक्षागृह के लिए 02 करोड़ रुपये दिया है जिसका कायाकल्प हुआ है। नीति आयोग के तहत देश मे 112 जनपद अति पिछड़े जनपद चुने गए थे जिसमें जनपद फतेहपुर 05 वें स्थान पर है। उन्होंने कहा कि जनपद में सीवर लाइन की व्यवस्था के लिए धनराशि स्वीकृत हो गयी है। उन्होंने उद्यमियों से आह्वान किया कि जनपद में अपना उद्यम स्थापित कर युवा पीढ़ी को रोजगार दे जिससे युवाओं का पलायन रुक सके। कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने कहा कि जनपद में 98 उद्यमियों द्वारा 2200 करोड़ का एमओयू साइन किया है। बजट में उद्यमियों के लिए सरकार ने अपना खजाना खोला है, 01 करोड़ ऋण लेने पर 25 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। उद्यमी जो भी पालिसी लेना चाहते है देखकर ले सकते है। रु0 02 करोड़ लोन लेने पर सरकार की गारंटी होगी। केन्द्र/प्रदेश सरकार उद्यमियों के सहयोग के लिए आगे खड़ी है जो भी समस्याओं होगी उसका निस्तारण प्राथमिकता से कराएगी। एक जनपद एक उत्पाद योजना वर्ष 2018 में लांच हुई, व्यापारियो/कारीगर ने काफी लाभ कमाया है। सरकार के संकल्प पत्र में रोजगार देने का था जो साकार कर रही है। जनपद में रेशम का उत्पादन होगा, के ये सरकार सब्सिडी भी देगी। कार्यक्रम को अन्य अतिथियों ने भी संबोधित किया। उद्यमी सत्येंद्र कुमार ने कहा कि मलवां में विद्युत समस्या का समाधान प्रशासन द्वारा किया गया। जनपद में 80 प्रतिशत गांव में लोग निवास करते है 13 ब्लाकों में इन्वेस्टर समिट के आयोजनों का प्रचार प्रसार किया गया है जिससे उद्यमी प्रेरित हुए है। बीस उद्यमियों को मंत्री व विधायकों समेत जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक ने अंगवस्त्र, मोमेंटम देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उपायुक्त उद्योग अंजनीश प्रताप सिंह, सहायक उपायुक्त उद्योग प्रबल प्रताप सिंह सहित भारी संख्या में उद्यमी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.