बिल्डर के प्रोजेक्ट्स में विदेश से फंडिंग इनकम टैक्स ने किया खुलासा विदेशों से हवाला के जरिए ब्लैकमनी का निवेश

जयपुर में 5 नामी बिल्डर्स ग्रुप पर आयकर छापे में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बड़ी कार्रवाई की है। टीम ने रविवार को अफ्रीका के कॉन्गो गवर्नमेंट के चीफ एडवाइजर (मुख्य सलाहकार) रहे हरीश जगतानी को दिल्ली स्थित एक होटल से पकड़ा है। जगतानी कॉन्गो के प्रतिनिधि दल के साथ इंडिया आए हुए थे। डिपार्टमेंट की प्रारंभिक जांच में सामने आया है की हरीश जगतानी ने भारी भरकम ब्लैकमनी का निवेश जयपुर के बिल्डर्स ग्रुप से जुड़े प्रोजेक्ट में किया है।

सूत्रों की मानें तो हरीश दिल्ली में एक प्राइवेट होटल में रुके थे। हरीश के मोबाइल को सर्विलांस पर लेकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम रविवार सुबह पकड़ने पहुंची। अफसरों को देखकर हरीश जगतानी ने होटल से भागने की कोशिश की। टीमों ने घेराबंदी कर जगतानी को पकड़ लिया। टीम उसे दिल्ली से जयपुर लेकर आई है। अब जगतपुरा स्थित हरीश जगतानी के महल जैसे आलीशन घर में पूछताछ की जा रही है।

बिल्डर्स समूह से जुड़े ठिकानों पर आयकर छापों में काली कमाई का अंतर्राष्ट्रीय कनेक्शन का पर्दाफाश हुआ है। आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग के साथ-साथ अब बिल्डर्स समूह से जुड़े ठिकानों पर फॉरेन इन्वेस्टिगेशन यूनिट (FIU) की टीमें भी छापों में शामिल हो गई हैं। छापे की कार्रवाई विदेशों से हवाला के जरिए भारी भरकम ब्लैकमनी के निवेश की जांच के मामले में की जा रही है। आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग के साथ-साथ IT FIU की टीमें हरीश जगतानी के विदेशी निवेश के मामलों की जांच कर रही है। कॉन्गो के पूर्व राष्ट्रपति जोसेफ कबीला से भी इस तरह के भ्रष्टाचार के तार जुड़ रहे हैं। बताया जा रहा है कि आयकर विभाग को इसके सबूत मिले हैं। करोड़ों रुपए के निवेश के मामले की जांच के लिए केन्द्रीय जांच एजेन्सियों ने शिकंजा कस दिया है।

कई जगह जगह फैला रहा है नेटवर्क
हरीश जगतानी कॉन्गो के सबसे बड़े एचजे ग्रुप ऑफ कंपनीज के साथ-साथ कई देशों में हॉस्पिटिलिटी क्षेत्र में काम करते हैं। एचजे फाउंडेशन कॉन्गो की सबसे बड़ी रिएल एस्टेट कंपनियों में शामिल है। शेयर बाजार में लिस्टेड मॉडर्न कंस्ट्रक्शन कंपनी के साथ कॉन्गो की एयरलाइंस कंपनी SERVE AIR का मालिक है। हरीश जगतानी ग्रुप ऑफ कंपनीज का नेटवर्क कई देशों में फैला हुआ है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.