बिना वीजा घूम रहे ईरानी युवक:आठ देशों की मुद्रा के साथ किया गिरफ्तार

बीकानेर में रविवार को गिरफ्तार हुई ईरानी युवकों से कई चौंकाने वाले मामलों का खुलासा हो सकता है। पुलिस को उम्मीद है कि इन युवकों ने देशभर में कई जगह ठगी की वारदातों को अंजाम दिया है। फिलहाल नापासर में एक व्यापारी से नोटों की गड्‌डी से नोट निकालने का आरोप लगा है। इनके कब्जे से मिले कागजात और मुद्रा पुलिस के लिए चौंकाने वाले हैं।

सवाल ये खड़ा हो रहा है कि भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा लेकर ये लोग भारत में क्यों चक्कर काट रहे हैं? इनके पास अमेरिका के सात हजार सात सौ सत्तर डॉलर मिले हैं, जिसकी भारत में कीमत छह लाख 21 हजार रुपए के आसपास है। इसी तरह सात सौ यूरो में 56 हजार रुपए, सौ कनेडियन डॉलर में छह हजार एक सौ तीस रुपए मिले हैं। इसके अलावा ग्यारह ईरानी रियॉल, दो सौ सउदी रियाल, एक हजार यूएई दिरम, पांच सौ ओमान मुद्रा व दस कोरिया मुद्रा मिली है। एक हजार यूएई दिरम ही भारत में करीब दो लाख रुपए के आसपास है। ऐसे में करीब दस लाख रुपए की मुद्रा इन ईरानी युवकों से बरामद की जा चुकी है। इसके अलावा भारतीय मुद्रा में एक लाख तेरह हजार रुपए भी मिले हैं।

ये फर्जी दस्तावेज भी मिले

अलग अलग नाम से दस फर्जी आधार कार्ड, फर्जी भारतीय व विदेशी सीम कार्ड, मादक पदार्थ, कई एजेंसियों के विजिटिंग कार्ड, मुद्रा एक्सचेंज कार्ड, उर्दू में लिखे कुछ कागज भी बरामद हुए हैं। उर्दू के कागजों की जांच करवाई जा रही है कि उसमें क्या लिखा है।

बड़ी वारदात को अंजाम

पुलिस को आशंका है कि इन तीनों ने मिलकर भारत में कई बड़ी वारदातों को अंजाम दिया है और अब छिपते हुए भारत में कई जगह ठगी कर रहे हैं। ये भी पता लगाया जा रहा है कि इनका पुराना रिकार्ड क्या है। इसके लिए बीकानेर पुलिस अब ईरान के भारत में राजदूत कार्यालय में भी संपर्क करेगी। जहां से ईरान का रिकार्ड मिल सकता है। वैसे भी विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार करने पर संबंधित देश के राजदूत कार्यालय को सूचना देनी होती है।

बॉर्डर पर घूम रहे

पुलिस इस एंगल से भी छानबीन कर सकती है कि भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर बसे बीकानेर में इनकी सक्रियता क्यों रही? यहां पिछले दिनों में किन-किन लोगों से मिले हैं और क्या गतिविधि रही है? बीकानेर में कई क्षेत्रों में विदेशी नागरिकों के आवागमन पर रोक है? ऐसे में ये युवक इस तरफ गए या नहीं? इस पर पड़ताल की जा रही है।

फर्जी नाम से होटल बुकिंग

इन तीनों ने बीकानेर में होटल में फर्जी नाम से अपनी बुकिंग करवाई थी। इन नामों के आधार कार्ड भी इनके पास थे, जो पूरी तरफ फर्जी निकले। बीकानेर के होटल में सलमान नाम से एक फर्जी आईडी देकर ही कमरा बुक करवाया था। फर्जी आधार कार्ड बनवाने का मामला भी अलग से दर्ज किया जा रहा है।

ये हुए गिरफ्तार

पुलिस ने होशियार बनकर रह रहे मोहम्मन नीयां पुत्र हातम सरदस्त उम्र 26 साल निवासी ईरान, सलमान नाम से भारत में रहने वाले शहराम जकी पुत्र अमीर उम्र 47 साल निवासी ईरान और अहमद जिहाई बहले पुत्र मिर्जा मोहम्मद उम्र 34 साल निवासी ईरान को गिरफ्तार किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.