फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम में सीएचओ होंगे मददगार – फाइलेरिया के नये मरीजों को जोडने के लिये दिया गया प्रशिक्षण – निक्षय दिवस पर मरीजों की जांच और ई कवच पोर्टल में की जायेगी एंट्री

फतेहपुर। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भिटौरा में आयोजित बैठक में उप जिला मलेरिया अधिकारी कीर्ति रंजन ने सीएचओ को एमएमडीपी और ई-कवच में निश्चय दिवस पर फीडिंग के बारे में भी प्रशिक्षण दिया गया। इसमें मां दुर्गा फाइलेरिया सहायता समूह की सदस्य सुषमा ने सभी सीएचओ को बताया कि दिन में दो बार पैर धोने और व्यायाम करने से पांव में बहुत आराम मिलता है और सूजन भी कम हो जाती है।
फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले भर के कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) को नये मरीजों को खोजने एवं योजनाओं से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं। यह जानकारी उप जिला मलेरिया अधिकारी कीर्ति रंजन ने दी। कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) को फाइलेरिया के नये मरीजों को खोजने की जिम्मेदारी को सौंपा गया है। जिसके लिए जनपद के सभी सीएचओ को प्रशिक्षित किया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में सभी को निक्षय दिवस पर ज्यादा से ज्यादा लक्षण युक्त लोगों की जांच, उनकी ई कवच पोर्टल पर एंट्री तथा पॉजिटिव मरीज का इलाज की जिम्मेदारी होगी। उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक फाइलेरिया मरीजों को चिन्हित करने और इलाज दिलाने के लिए उनके लक्षण, जांच, पहचान और उपचार पर जानकारी होना आवश्यक है।
इनसेट-
फाइलेरिया के लक्षण
फाइलेरिया संक्रमित मच्छरों के काटने के बाद व्यक्ति को बहुत सामान्य लक्षण दिखते हैं। अचानक बुखार आनाए हाथ पैरों में खुजली होना एलर्जी और त्वचा की समस्या स्नोफीलिया हाथों में सूजन पैरों में सूजन के कारण पैर बहुत मोटा हो जाना पुरूषों के जननांग और उसके आसपास दर्द व सूजन होना पुरूषों के अंडकोष व महिलाओं के स्तन में सूजन आना फाइलेरिया के लक्षण है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.