किसानों के दल को विधायक व डीएम ने झंडी दिखाकर किया रवाना – करनाल व कुरूक्षेत्र के कृषि संस्थानों में किसान लेंगे जानकारी

फतेहपुर। सबमिशन आन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन (आत्मा) योजनान्तर्गत कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप से अन्तर्राज्यीय कृषक प्रशिक्षण व भ्रमण कार्यक्रम के तहत 46 किसानों को प्रज्ञा ग्रामोत्थान सेवा समिति के सत्यापन में करनाल व कुरुक्षेत्र (हरियाणा) स्थित कृषि संस्थानों में कृषि, पशुपालन एवं मत्स्य पालन की तकनीकी जानकारी हेतु कृषकों के दल को विधायक जहानाबाद राजेन्द्र सिंह पटेल एवं जिलाधिकारी श्रुति ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
जिलाधिकारी श्रुति ने कहा कि कुरुक्षेत्र में गुरूकुल विश्वविद्यालय के फार्म में हो रही देशी आधारित प्राकृतिक खेती का भ्रमण करेंगे। वहां पर जीवामृत, घनजीवामृत तथा दशपर्णी अर्क के प्रयोग से मृदा में सूक्ष्म जीवों तथा कार्बन प्रतिशत में वृद्धि हुयी जिससे गुणवत्ता युक्त उत्पादन फसल एवं सब्जियों का उत्पादन हो रहा है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभप्रद है। इसके साथ ही करनाल स्थित कृषि एवं डेयरी व मृदा संस्थान एवं फिश फार्मिंग में तकनीकी जानकारी मिलेगी। उप कृषि निदेशक राममिलन सिंह परिहार ने बताया कि करनाल में भारतीय गेंहू व जौ अनुसंधान संस्थान में गेहूं व जौ की उन्नतिशील प्रजातियों की जानकारी के साथ ही फसल सुरक्षा एवं उत्पादकता वृद्धि एवं इनके मूल्य संवर्धन से प्रमुख उत्पाद बनाने की जानकारी मिलेगी। इसी के साथ ही केन्द्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान में मृदा सुधार एवं मृदा उर्वरता वृद्धि की जानकारी मिलेगी। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा० नवल किशोर सचान ने बताया कि राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान, करनाल में अच्छी नस्लों की देशी गाय व भैंस की जानकारी तथा दुग्ध उत्पादन वृद्धि हेतु उचित पोषाहार के साथ ही पशुओं में रोग नियंत्रण एवं टीकाकरण के साथ ही दुग्ध के प्रसंस्करण बनाये जाने वाले विभिन्न उत्पादों की जानकारी मिलने के साथ ही डेयरी फार्म एवं प्रसंस्करण इकाई प्रत्यक्ष देखने को भी मिलेगा। सहायक निदेशक मत्स्य गिरीश चन्द्र यादव ने कहा कि ग्राम बुटाना, करनाल में प्रगतिशील मत्स्य पालक सुल्तान सिंह के मत्स्य फार्म एवं ट्रेनिंग सेन्टर में मत्स्य बीज उत्पादन के साथ ही तालाब में मत्स्य पालन हेतु समुचित जानकारी प्राप्त होगी। भ्रमण दल में कृषि विभाग से नोडल अधिकारी रंजीत कुमार कनौजिया तथा संचालन कर रहे संस्था सचिव उमेश चन्द्र शुक्ल ने कहा कि जनपद के सभी 13 विकास खण्डों से आये 46 किसानों को फसल व प्राकृतिक खेती व पशुपालन तथा मत्स्य पालन की जानकारी सभी संस्थानों में दिलायी जायेगी। भ्रमण दल में शिवकुमार, ओम प्रकाश, शिव औतार, सुरेन्द्र कुमार, राकेश पटेल, जयनारायण वर्मा तथा अनिल कुमार तिवारी भ्रमण में सहभागिता कर रहें हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.