वेलेंटाइन-डे पर युवाओं ने एक दूसरे से प्रेम का किया इजहार – चैराहों पर पुलिस का रहा पहरा – प्रेमी युगल रहे नदारत, नव दम्पतियों में दिखा उत्साह

फतेहपुर। दुनिया भर में प्यार के इजहार के लिये मनाया जाने वाला दिन वैलेंटाइन-डे के रूप में प्रसिद्ध है। इस दिन कपल एक-दूसरे से अपने दिल की गहराइयों से प्यार का इजहार करते है। वेलेंटाइन-डे जितना प्यारा है उसकी शुरुआत उतनी ही दुखभरी है। बहरहाल दुनिया भर में प्यार करने वालों के लिये प्रसिद्ध हो चुके वैलेंटाइन-डे अपने आप में अनोखा त्योहार है। प्यार करने वाले इस दिन का वर्ष भर बेसब्री से इंतेजार करते है।
विश्व प्रसिद्ध ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन नाम की पुस्तक के मुताबिक रोम के पादरी संत वैलेंटाइन दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में मान्यता रखते थे। उनके लिए जीवन ही प्रेम था लेकिन रोम के राजा क्लॉडियस को लगता था कि प्रेम और विवाह से पुरुषों की बुद्धि और शक्ति दोनों ही खत्म होती हैं। इसी वजह से उसे यह नागवार लगता था यह तक कि उसके राज्य में सैनिक और अधिकारी शादी नहीं होती थी। संत वैलेंटाइन ने राजा क्लॉडियस के इस आदेश का विरोध किया और अधिकारियों और सैनिकों प्यार के लिये प्रोत्सहित किया और उनकी शादियां करवा दी। इस बात से नाराज राजा क्लॉडियस ने संत वैलेंटाइन को 14 फरवरी 269 में फांसी पर चढ़वा दिया। उस दिन से हर साल इसी दिन को प्यार के दिन के तौर पर मनाया जाता है। कहा जाता है कि संत वैलेंटाइन ने अपनी मौत के समय जेलर की नेत्रहीन बेटी जैकोबस को अपनी आंखे दान कीं थी। सेंट ने जेकोबस को एक पत्र भी लिखा, जिसके आखिर में उन्होंने लिखा था तुम्हारा वैलेंटाइन। तबसे हर वर्ष इस दिन को संत वेलेंटाइन डे के रूप में प्यार करने वाले मनाते चले आ रहे हैं। वैलेंटाइन-डे मनाने के लिये युवाओं में माह भर पहले से तैयारियां शुरू हो जाती हैं। इस दिन को विशेष पर्व के रूप के मनाने के लिये युवाओं को एक दूसरे को तोहफे देने के लिये गिफ्ट शाप बड़ी संख्या में गिफ्ट का स्टॉक मंगाते है व दुकानों को विशेष रूप से सजाया जाता है जबकि होटल व रेस्तराँ युवा कपल का स्वागत करने के लिये विशेष तैयारियां व सजावट करते है। जनपद में वैलेंटाइन के अवसर पर उत्साह देखा गया। वैलेंटाइन-डे को देखते हुए नई शादीशुदा युवतियों द्वारा ब्यूटी पार्लर व इस दिन के लिये विशेष रुप से कपड़ो की खरीदारी की गयी थी। हालांकि पूर्व में बजरंग दल व अन्य संगठनों के विरोध को देखते हुए नवयुवा तो सार्वजनिक जगह पर कम ही दिखाई दिए जबकि वेलेंटाइन डे के मौके पर होने वाली हुड़दंग को देखते हुए पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार के निर्देशन पर शहर के सभी चैराहों पर चैकी इंचार्जों के साथ-साथ भारी पुलिस बल की तैनाती की गयी थी। शहर कोतवाल अमित मिश्रा व क्षेत्राधिकारी वीर सिंह द्वारा निरंतर भ्रमण किया जाता रहा। हालांकि अधिकतर होटलों रेस्तरांओं में नवशादी शुदा जोड़ा ही वेलेंटाइन डे मनाते हुए दिखाई दिये।

Leave A Reply

Your email address will not be published.