शराब घोटाला-मनीष सिसोदिया से पूछताछ आज

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने CBI से एक हफ्ते का समय मांगा है। CBI ने रविवार यानी आज सुबह 11 बजे उन्हें शराब घोटाला मामले में पूछताछ के लिए बुलाया था। सूत्रों के मुताबिक, सिसोदिया ने एजेंसी से समय मांगते हुए कहा कि वे दिल्ली बजट 2023-24 की तैयारी कर रहे हैं। इसी वजह से उन्हें एक हफ्ते का समय दिया जाए।

सिसोदिया बोले- मेरे खिलाफ CBI और ED ने पूरी ताकत लगा रखी है
सिसोदिया ने शनिवार को ट्वीट कर जानकारी दी थी कि उन्हें CBI ने पूछताछ के लिए बुलाया है। सिसोदिया ने कहा था- मेरे खिलाफ CBI और ED ने पूरी ताकत लगा रखी है, घर पर रेड, बैंक लॉकर तलाशी, कहीं मेरे खिलाफ अभी तक कुछ नहीं मिला।

सिसोदिया ने कहा है कि मेरी गलती यह है कि मैंने बस दिल्ली के बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा का इंतजाम किया है। भाजपा वाले बच्चों की शिक्षा को रोकना चाहते हैं। मैंने जांच में हमेशा सहयोग किया है और करूंगा।

केजरीवाल बोले- दिल्ली में शराब घोटाला जैसा कुछ नहीं
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मामले में कहा कि दिल्ली में शराब घोटाला जैसा कुछ भी नहीं हुआ। यह विपक्षी पार्टी की तरफ से बनाया गया एक राजनैतिक मुद्दा है। अभी तक CBI और ED को जांच में कुछ भी नहीं मिला है।

CBI अधिकारी बोले- डिप्टी सीएम को चार्टशीट दायर करने के बाद पूछताछ के लिए बुलाया
CBI अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली आबकारी नीति मामले में चार्जशीट दायर करने के करीब तीन महीने बाद डिप्टी सीएम सिसोदिया को पूछताछ के लिए बुलाया है। हालांकि, चार्जशीट में उन्हें आरोपी के रूप में नामजद नहीं किया गया है।

सिसोदिया पर आरोप- कारोबारियों को अनुचित लाभ पहुंचाया
शराब नीति में घालमेल को लेकर सिसोदिया समेत 15 लोगों पर CBI ने FIR उपराज्यपाल वीके सक्सेना के ऑफिस से गृह मंत्रालय को भेजी गई जानकारी के आधार पर दर्ज की है। एजेंसी ने आरोप लगाया है कि सिसोदिया समेत आरोपी सरकारी अफसरों ने सक्षम अथॉरिटी से मंजूरी लिए बगैर ही एक्साइज पॉलिसी बनाई। इसका मकसद टेंडर के बाद कारोबारियों को अनुचित लाभ पहुंचाना था। मामले में CBI ने FIR में मनीष सिसोदिया समेत 15 लोगों को नामजद आरोपी बनाया है।

नवंबर 2021 में लागू की नई शराब नीति
2020 में दिल्ली सरकार ने नई शराब नीति लाने की बात कही थी। मई 2020 में दिल्ली सरकार विधानसभा में नई शराब नीति लेकर आई, जिसे नवंबर 2021 से लागू कर दिया गया। इसमें नियमों को ताक पर रखकर सिसोदिया के करीबियों के इशारे पर लाइसेंस बांटने का आरोप लगाया गया।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली शराब घोटाला मामले में नया दावा किया है। ED ने कहा कि AAP ने दिल्ली शराब घोटाले के पैसों का इस्तेमाल गोवा में चुनाव प्रचार के लिए किया। शराब घोटाले में कोर्ट में दाखिल चार्जशीट में ED ने आरोप लगाया कि दिल्ली शराब घोटाले के एक आरोपी विजय नायर ने शराब कंपनी इंडोस्पिरिट्स के MD समीर महेंद्रू की दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल से बात कराई थी

दिल्ली के एक्साइज स्कैम में डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के आवास समेत 7 राज्यों की 21 जगहों पर CBI ने छापेमारी की थी। छापेमारी करीब 12 घंटे तक चली। जांच एजेंसी के अफसर 19 अगस्त सुबह 8.30 बजे ही सिसोदिया के घर पहुंच गए थे।

केस से जुड़ी एक बड़ी बात सामने आई थी। दरसअल, CBI ने मनीष सिसोदिया समेत 15 लोगों के खिलाफ छापे से दो दिन पहले यानी 17 अगस्त को ही FIR दर्ज कर ली थी। इसमें दावा किया गया था कि एक शराब कारोबारी ने मनीष सिसोदिया के नजदीकी को एक करोड़ रुपए दिए थे।

दिल्ली शराब घोटाला मामले में CBI ने डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को समन जारी किया था। टीम ने उन्हें पूछताछ के लिए कल सुबह 11 बजे ऑफिस बुलाया है। वहीं, आप ने कहा है कि सीबीआई कल सिसोदिया को गिरफ्तार कर सकती है। जांच एजेंसियों ने अब तक इस केस में तीन आरोपियों विजय नायर, समीर महेंद्रू और अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार किया है। इस मामले में मनीष सिसोदिया पर भी आरोप हैं।

दिल्ली शराब नीति घोटाले में CBI ने शुक्रवार को 7 आरोपियों के खिलाफ 10 हजार पन्नों की चार्जशीट दाखिल कर दी है। इसमें दिल्ली के डिप्टी CM सिसोदिया का नाम नहीं है। CBI ने दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट में ये चार्जशीट दाखिल की है। मामले में 30 नवंबर को अगली सुनवाई होगी

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.