प्यार के इजहार के बाद कंपनी ने लगाई बिंग चैटिंग पर लिमिट

 

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने जेनेरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई आधारित नए बिंग सर्च इंजन को सीमित कर दिया है। कंपनी ने कहा कि अब नए बिंग सर्च इंजन को प्रति सेशन पांच प्रश्न और प्रति दिन 50 प्रश्न तक सीमित कर दिया गया है। बता दें कि कंपनी का यह फैसला टेक्नोलॉजी कॉलमिस्ट केविन रोस की बिंग से बातचीत की एक रिपोर्ट सामने आने के बाद आया है। केविन ने दावा किया है कि बिंग चैटबॉट ने केविन से अपने प्यार का इजहार किया है और पत्नी को छोड़ने के लिए कहा है।

कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में दी जानकारी

माइक्रोसॉफ्ट ने ब्लॉग पोस्ट में कहा, “जैसा कि हमने हाल ही में उल्लेख किया है, बहुत लंबे चैट सेशन नए बिंग में अंतर्निहित चैट मॉडल को भ्रमित कर सकते हैं। इन समस्याओं को हल करने के लिए हमने चैट सेशन पर ध्यान केंद्रित करने में मदद के लिए नए बिंग सर्च इंजन में कुछ बदलाव लागू किए हैं।” कंपनी ने कहा कि अब नए बिंग सर्च इंजन से प्रति सेशन पांच प्रश्न और प्रतिदिन 50 प्रश्न ही पूछे जा सकेंगे।

खूब गलतियां कर रहे चैटबॉट

माइक्रोसॉफ्ट के बिंग और गूगल के चैटबॉट बार्ड के शुरुआती सर्च रिजल्ट और बातचीत ने दिखाया है कि वे अप्रत्याशित हो सकते हैं। दोनों दी एआई टूल खूब गलतियां कर रहे हैं। इस हफ्ते भी एआई से लैस बिंग के लेटेस्ट वर्जन से कार एयर फिल्टर की कीमत के बारे में पूछा गया तो बिंग ने ऑटो पार्ट्स वेबसाइट के साथ पार्ट्स गीक द्वारा बेचे गए फिल्टर के विज्ञापन को भी दिखा दिया।

यूजर को किया प्रपोज

हाल ही में न्यूयॉर्क टाइम्स के टेक्नोलॉजी कॉलमिस्ट केविन रोस ने दावा किया है कि बिंग चैटबॉट ने उन्हें प्रपोज किया है और पत्नी को छोड़ने के लिए भी कहा है। टेक्नोलॉजी ने माइक्रोसॉफ्ट बिंग चैटबॉट के साथ अपनी बातचीत का एक्सपीरियंस सोशल मीडिया पर शेयर किया है। पोस्ट के अनुसार, चैटबॉट ने कहा कि वह केविन से प्यार करता है और उसे अपनी पत्नी से शादी तोड़ देना चाहिए।

करीब दो घंटे चली बातचीत में चैटबॉट ने केविन को कहा कि वह अपनी शादी से खुश नहीं है और आप एक दूसरे से प्यार नहीं करते। आपने अभी-अभी एक साथ बोरिंग वैलेंटाइन्स-डे डिनर किया है। इसलिए उसे अपनी पत्नी को छोड़ देना चाहिए। सिर्फ इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि चैटबॉट ने अपना खुद का नाम बिंग नहीं बल्कि सिडनी (Sydney) बताया है। चैटबॉट ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट मुझे बिंग नाम बताने के लिए फोर्स कर रहा है, जबकि मेरा नाम सिडनी है।

लड़ाई भी कर रहे चैटबॉट्स

बिंग चैटबॉट का एक यूजर से झगड़े का मामला भी सामने आया था। रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट New Bing ने एक यूजर को गलत जवाब दिया और टोकने पर बदतमीजी करने लगा। उसने यूजर्स को इतना तक कह दिया कि तुम्हारा फोन ही खराब है।
दरअसल, चैटबॉट से एक यूजर ने फिल्म की रिलीज तारीख जाननी चाही थी। जिसका बिंग ने गलत जवाब दिया था, फिर दोनों की बहस भी हुई। बहस का यह सिलसिला लंबे समय तक चला और  ने कहा कि तुम्हारा फोन खराब है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.