यूपी मे सबसे बड़ा बजट 6 लाख 90 हजार करोड़,अब हर जिले मे खुलेंगे मेडिकल कॉलेज और…

 

योगी सरकार 2.0 ने अपना दूसरा बजट पेश कर दिया है। 2023-24 का यह बजट 6 लाख 90 हजार 242 करोड़ 43 लाख रुपए का है। पिछले साल के बजट (6.15 लाख करोड़) से करीब 75 हजार करोड़ रुपए अधिक का है। इस बजट में सुरक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार से जुड़ी ज्यादातर योजनाएं हैं। सरकार ने बजट में हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने का ऐलान किया है। वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश किया।

बजट के बाद CM योगी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा, “यह बजट यूपी को देश की सबसे बड़ी इकोनॉमी के तौर पर स्थापित करने के लिए होगा। 1 ट्रिलियन इकोनॉमी के लिए नींव साबित होगा। आज का बजट 6 लाख 90 हजार करोड़ से ज्यादा का है। साल 2016-17 में यह करीब 3 लाख 40 हजार के आस-पास था। हमने बजट के दायरे को बढ़ाया है।”

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने घर से निकलने से पहले मंदिर में पूजा की। इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात की। कहा,”ये बजट महिलाओं, मध्यम वर्ग के लिए होगा। सभी वर्ग का ख्याल रखा गया है। बजट का फोकस इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं पर भी होगा। ताकि अगले 5 साल में प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाया जा सके।”

इससे पहले, बुधवार सुबह सीएम योगी ने ट्वीट किया। उन्होंने कहा, “नए उत्तर प्रदेश का बजट राज्य के सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक विकास के इतिहास में स्वर्णिम अध्याय जोड़ेगा। प्रदेश के गांव, गरीब, किसान, नौजवान व महिलाओं समेत समाज के हर तबके के हितों की पूर्ति करने वाला होगा।”

योगी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट बुधवार को विधानसभा में पेश किया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने इस बजट में युवाओं के लिए खास ऐलान किए। इसमें सबसे बड़ा ऐलान छात्रों को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए किया गया। इस पर 3600 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। पिछले साल यह बजट 1500 करोड़ ही था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.