डीएम ने छात्रों से सवाल पूछकर परखी शिक्षा की गुणवत्ता – अंग्रेजी माध्यम के प्राथमिक विद्यालय हुसैनगंज का डीएम ने किया निरीक्षण – पंडित चंद्रिका प्रसाद इंटर कालेज पहुंचकर बोर्ड परीक्षा का लिया जायजा

फतेहपुर। विकास खंड भिटौरा के अंग्रेजी माध्यम प्राथमिक विद्यालय हुसैनगंज का जिलाधिकारी श्रुति ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पठन-पाठन कक्ष में जाकर छात्र-छात्राओं से उनके पाठ्यक्रम से सवाल पूछकर शिक्षा की गुणवत्ता को परखा। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी परिषदीय विद्यालयों में कक्षावार व विषयवार शिक्षकों का शेड्यूल तैयार कर पठन-पाठन कराया जाये। साथ ही छात्र-छात्राओं को विषयवार शेड्यूल की जानकारी अवश्य दें। उन्होंने रसोघर में जाकर मध्यान्ह भोजन को देखा और कहा कि मेनू के अनुसार आलू-सोयाबीन की सब्जी व चावल बनाया जा रहा था। पीने योग्य पानी के बारे में जानकारी ली। साथ ही शौचालय को भी देखा। उन्होंने कहा साफ-सफाई की व्यवस्था निरन्तर कराते रहने की हिदायत दी। छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिए जाने की बात कही। जिससे बच्चे अपना उज्ज्वल भविष्य निर्माण कर सके। इस अवसर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुशवाहा, खण्ड शिक्षा अधिकारी भिटौरा सहित अन्य संबंधित उपस्थित रहे।
तत्पश्चात हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं को सकुशल, नकलविहीन एवं सुचितापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु प्रथम पाली में कृषि/चित्रकला विषय की चल रही परीक्षा के दृष्टिगत पंडित चंद्रिका प्रसाद इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र हुसैनगंज का जिलाधिकारी ने गहनता से निरीक्षण कर जायजा लिया। स्टेटिक मजिस्ट्रेट एवं केन्द्र व्यवस्थापकों को शान्तिपूर्ण, नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के निर्देश दिये। परीक्षार्थियों की उपस्थिति एवं अनुपस्थिति के बारे में भी जानकारी की। जिसमे 400 के सापेक्ष 27 अनुपस्थित पाये गये। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक दशा में नकल विहीन परीक्षा करायी जाये। यदि इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता, लापरवाही पाई जाती है तो संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्यवाही की जायेगी। केन्द्र व्यवस्थापकों एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि बोर्ड द्वारा दिये गये निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.