खाते हुए फोन पर बात करने से बढ़ता है वजन और…

 

एक वक्त था जब मोटापा अमीरी की निशानी हुआ करती थी। किसके यहां खाने में कितना घी डलता है, इससे लोगों की हैसियत आंकी जाती थी। लेकिन वो दौर अब गुजर चुका है। नए जमाने में मोटापा एक बीमारी है। जिससे बड़ी आबादी जूझ रही है और लोग इससे बचना चाहते हैं।

बदलती लाइफ स्टाइल और खानपान की आदतें लोगों की बॉडी में जरूरत से ज्यादा फैट जमा कर रही हैं। जिसके चलते एक समय बाद बॉडी पार्ट्स ठीक से काम करना बंद कर देते हैं और लोग गंभीर रूप से बीमार पड़ जाते हैं।

एक अनुमान के मुताबिक साल 2016 तक देश में 14 करोड़ लोग मोटापे और ज्यादा वजन की समस्या से जूझ रहे थे। ये आंकड़ा दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। दूसरी ओर, लोग आरामतलब लाइफ स्टाइल और फास्ट फूड का भी मोह नहीं छोड़ पा रहे। जिसके चलते मोटापे की समस्या और विकराल होती जा रही है।

वैसे तो अच्छी नींद को सेहत का राज कहा जाता है। ‘वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ कार्डियोलॉजी’ में पढ़े गए एक रिसर्च पेपर के मुताबिक ज्यादा नींद और लंबी उम्र एक-दूसरे से सीधे जुड़ी हुई है। रिसर्च में पाया गया कि अच्छी और लंबी नींद लेने वालों की जिंदगी ऐसा न करने वालों के मुकाबले 4.5 साल तक लंबी हो सकती है।

लेकिन ऐसा तभी तक होता है जब नींद जब 7 से 8 घंटे की हो। इससे ज्यादा सोना वजन बढ़ने का कारण बन सकता है और लाइफ लंबी होने के बदले छोटी और बोझिल हो जाएगी। एक स्टडी के मुताबिक 8-9 घंटे से ज्यादा सोने वाला लोगों को मोटापे का खतरा 25% ज्यादा होता है।

आजकल लोग लंच या डिनर को फ्री टाइम मानकर चलते हैं। ऐसे में खाना खाते हुए वो लगे हाथ दूसरे कामों को भी निपटाने की कोशिश करते हैं। खाते हुए मोबाइल या टीवी देखना आम बात हो गई है। लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। जब हम खाते हुए कहीं और ध्यान लगाते हैं तो निवाले को ठीक से चबा नहीं पाते हैं। कम चबाया हुआ खाना वजन को तेजी से बढ़ाता है।

कम पानी पीना भी वजन बढ़ने का एक कारण है। जब दिन में कई बार पानी पिएं तो भूख कम लगती है और और ओवर ईटिंग से बच जाते हैं। हाइड्रेट रहने पर फास्ट फूड की क्रेविंग भी कम होती है। यही वजह है कि जानकार वजन मेंटेन रखने के लिए खूब पानी पीने की सलाह देते हैं। सुबह के वक्त गुनगुना पानी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

डाइटीशियन कोमल सिंह बताती हैं- आम तौर पर माना जाता है कि मोटापा फैटी चीजों को खाने से होता है। यह तो सच है कि फैटी फूड और ड्रिंक्स वजन बढ़ाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि सिर्फ इनके चलते ही वजन बढ़ता है।

हमारी रोजमर्रा की कुछ आदतें भी हमारा वजन बढ़ाती हैं। वजन कम करने के लिए फैटी फूड और ड्रिंक्स से दूरी बनाने के साथ-साथ इन आदतों से भी किनारा करने की जरूरत है। खाते हुए बात करना या टीवी देखना, 8-9 घंटे से ज्यादा सोना, कम पानी पीना, कम फिजिकल वर्क जैसी कुछ आदतें हैं जो तेजी से वजन को बढ़ाती हैं।

इसमें सुधार लाकर काफी हद तक स्लिम रहा जा सकता है। इसका सिंपल फॉर्मूला है। रोजमर्रा में हेल्दी आदतें अपनाइये और स्लिम रहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.