त्योहार भाईचारे का प्रतीक, दिखती संस्कृति की झलक: डीएम – आपसी सौहार्द व शांतिपूर्ण माहौल में मनायें होली व शबेबरात का पर्व – जुलूस वाले रास्तों का निरीक्षण करने की हिदायत, व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने के निर्देश

फतेहपुर। होली व शबेबरात पर्व को लेकर गणमान्य नागरिकों व अधिकारियों की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी श्रुति ने कहा कि त्योहार भाईचारे का प्रतीक होते हैं। इनमें भारतीय संस्कृति की झलक दिखाई देती है। इसलिए सभी त्योहारों को आपसी सौहार्द व शांतिपूर्ण माहौल के बीच मनायें। त्योहार के दिन ऐसा कोई कार्य न करंे जिससे किसी व्यक्ति विशेष को ठेंस पहुंचे। उन्होने जुलूस वाले रास्तों का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने के निर्देश दिये।
पीस कमेटी की बैठक बुधवार को गांधी सभागार कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी श्रुति की अध्यक्षता में आयोजित हुई। डीएम ने उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने तहसील क्षेत्र में होलिका दहन करने वाले स्थानों व शब-ए-बारात के निकलने वाले जुलूसों के रास्तों का निरीक्षण करा लें। साथ ही अपने क्षेत्र के थानेवार पीस कमेटी बैठक भी कर लें। यदि कोई विवाद की स्थिति है तो उसको आपसी समन्वय के साथ निस्तारण करा लिया जाये। आवश्यक सुविधाओं वाले विभाग (जल, बिजली, स्वास्थ्य आदि) विभागों के अधिकारियों के नामवार ड्यूटी लगा दी जाये। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि अधिशाषी अधिकारियों को अपने स्तर से निर्देशित करें कि ग्रामीण व शहरी इलाकों में होलिका दहन व शब-ए-बारात मनाये जाने वाले स्थानों पर साफ-सफाई व चूना का छिड़काव करा लिया जाये। मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि होली व शब-ए-बारात के त्यौहारों के दृष्टिगत प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों, कर्मचारियों की ड्यूटी लगाए रखें। साथ ही प्राथमिक उपचार से संबंधित सभी दवाएं केंद्रों में उपलब्ध रहे। शरारती तत्वों अथवा अनाधिकृत रूप से त्योहारो में खलल डालने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि नियमों का अनुपालन करते हुए परम्पराओं के साथ कुशलता पूर्वक दोनों त्योहारो को मनाते हुए जनपदवासी सामाजिक संस्कृति का परिचय दें। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि होली व शब-ए-बारात में शांति एवं कानून व्यवस्था की स्थिति पर निगरानी बनाए रखने हेतु मजिस्ट्रेट/पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है। थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि अपने थाना क्षेत्र में आने वाले डीजे संचालकों को नोटिस देते हुए निर्देशित करे कि डीजे बजाने का समय दोपहर दो बजे तक निर्धारित कर दिये जाये। डीजे की आवाज निर्धारित डेसिबेल में रखें। साथ ही आबकारी अधिकारी के साथ थानावार मदिरा/शराब की दुकानों के मालिकों के साथ बैठक कर सख्त हिदायत दे कि त्योहारों में शराब की बिक्री न होने दें अन्यथा की स्थिति में लापरवाही व शिथिलता बरतने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। होलिका दहन व शब-ए-बारात का आयोजन करने वाले कमेटियो के फोटो सहित मोबाइल नंबर लेकर थानेवार रिपोर्ट बना ले। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) विनय कुमार पाठक, उप जिलाधिकारी सदर, बिंदकी, पुलिस क्षेत्राधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, शहरकाजी अब्दुल्ला शहीदुल इस्लाम, विश्व हिन्दू परिषद के प्रांतीय उपाध्यक्ष वीरेंद्र पांडेय के अलावा अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.