घटती आबादी से परेशान चीन ने महंगी शादियों पर लगाई रोक, बिना शादी के बच्चे भी पैदा करने की दी मंजूरी

 

 

घटती आबादी से परेशान चीन आएदिन नए-नए कानून बनाने लगा है। अब चीन ने लोग ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करें और लोगों की शादियां आसानी से हो जाएं इसके लिए ‘ब्राइड प्राइस’ नाम की परंपरा खत्म कर दी है। यहां परंपरा है कि लड़के वाले लड़की वालों को दहेज देते हैं। यहां शादी के रीति-रिवाज में लगभग सालभर लग जाता है। इसके अलावा शादी में खर्च भी बहुत होता है। इसके चलते बहुत से लोग शादी भी नहीं करते हैं। अब चीन सरकार ने इस परंपरा को खत्म करने का एलान कर दिया है। इसके अलावा कुछ दिन पहले ही चीन सरकार ने बिना शादी के भी बच्चे पैदा करने की मंजूरी दे दी है।

आबादी बढ़ाने के लिए हर तरह का उपाय कर रहा चीन
देश की आबादी बढ़ाने के लिए चीन लगातार नई-नई तरह की कोशिशें कर रहा है। चीन में पिछले कुछ दशकों में जन्मदर घट गई है। यहां बूढ़े लोगों की आबादी अधिक हो गई है, जबकि युवा और काम करने वाले लोग कम हो गए हैं। इससे परेशान चीन ने पिछले कुछ सालों में आबादी बढ़ाने के लिए कई तरह की योजनाओं को शुरू किया।

दहेज प्रथा के खिलाफ लोगों ने भी उठाए कदम
दहेज प्रथा और महंगी शादियों के खिलाफ अब लोगों ने भी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। इसके अलावा महिला दिवस पर चीन सरकार की तरफ से कई जगहों पर सामूहिक विवाह का भी आयोजन किया जा रहा है।

लिन-इन में रहने वाले भी कर सकेंगे बच्चे
चीन में अधिक बच्चे पैदा करने के लिए लोगों को विशेष सुविधाएं दी जा रही हैं। चीन में रूढ़िवादी समाज है और वहां सख्त नियमों का पालन कराया जाता है। लेकिन इन दिनों चीन की सरकार जनसंख्या बढ़ाने के लिए ऐसे कई उपाय अपना रही है, जिन्हें जानकर हैरानी हो रही है। चीन के प्रांत सिचुआन ने नियमों में बदलाव करते हुए अब उन पेरेंट्स को भी मैटरनिटी लीव और मेडिकल खर्चे की सुविधा देना शुरू हुआ है, जिनकी शादी नहीं हुई। सिचुआन में अब बिन ब्याही मांओं को भी उन सरकारी सुविधाओं का फायदा मिलेगा, जो अब तक सिर्फ विवाहित जोड़ों को ही मिलता था। सिचुआन चीन का 5वां सबसे बड़ा प्रांत है। इसकी जनसंख्या लगभग साढ़े आठ करोड़ है, जो घट रही है। इसी वजह से सिचुआन प्रॉविंस ने बाकी देश से एक कदम और आगे की सोची है। देश की तीन बच्चों की नीति के बजाय सिचुआन ने बच्चों की संख्या पर हर रोक हटा दी है।

चीन में ये सुविधाएं भी मिलने लगी हैं
यहां बच्चे पैदा करने के लिए सरकार ने नवविवाहित जोड़ों को 30 दिन की पेड मैरिज लीव देने का एलान किया है। इसका मकसद ये है कि पति-पत्नी आपस में समय बिता सके और जनसंख्या बढ़ाने में भागीदार बन सकें। पहले चीन में शादी के लिए मात्र तीन दिनों की पेड लीव मिलती थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.