5 लाख के लालच मे 16 साल की नाबालिग का किडनैप कर 45 साल के व्यक्ति से कराई शादी

 

राजिस्थान के जोधपुर में एक 16 साल की नाबालिग का किडनैप पर 45 साल के उम्रदराज व्यक्ति से शादी कराने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि लड़की के परिजनों ने इसके लिए 5 लाख रुपए भी लिए। इधर, मामला सामने आने के बाद देर रात अधिकारी मौके पर पहुंचे और बच्ची को डिटेन किया।

बताया जा रहा है कि घरवालों ने बड़ी बेटी से रिश्ता तय किया था। लेकिन, जैसे ही उसने लड़के को देखा वो घर से भाग गई। इस पर घरवालों ने छोटी बेटी की शादी करवा दी। मामला जोधपुर के लोहावट (जोधपुर) थाना क्षेत्र का है।

इस मामले को लेकर ग्रामीण एसपी धर्मेंद्र सिंह यादव ने बताया कि देर रात टीम को नाबालिग के यहां भेजा गया था लेकिन वहां कोई नहीं मिला। इस पर शनिवार सुबह 6 बजे दोबारा लोहावट टीम को भेजा। जहां पिता को पकड़ थाने ले आई। वहीं देर रात दो बजे पुलिस बीकानेर के केलनसर गांव दूल्हे के यहां पहुंचीं। यहां से बच्ची को डिटेन किया गया।

इधर, नाबालिग की बड़ी बहन की रिपोर्ट पर पुलिस ने नाबालिग लड़की के पिता समेत दूल्हे और उसके पिता और एक अन्य के खिलाफ जेजे एक्ट में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

 

पहले बड़ी बहन का तय किया था रिश्ता

शिकायतकर्ता नाबालिग की बड़ी बहन ने बताया कि उसकी मौसी गंगा जो कि उसके घर के पास ही लोहावट थाना क्षेत्र के ही एक गांव में रहती है। उसने उसकी शादी 45 वर्षीय युवक के साथ तय कर दी । शादी के लिए लड़का जब घर आया और उसके उम्र का पता चलने पर वह वहां से भाग आई। लेकिन, उसकी छोटी बहन जो कि 16 वर्ष की है, उसकी शादी उसके साथ कर दी। दूल्हा किशन सिंह बीकानेर के जांगलू गांव के पांचू थाना के अगूणा वास का रहने वाला है। लड़की के पिता लोहावट थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं। नाबालिग की बड़ी बहन का कहना है कि उसकी मौसी और मौसा ने 5 लाख रुपए शादी के लिए लिए थे। उसका भी बाल विवाह हुआ था लेकिन पति की मौत के बाद मौसा-माैसी उसे अपने साथ ले आए और किशन सिंह से रिश्ता तय कर दिया था।

 

बड़ी बहन बोली मेरे साथ हो रहा था गलत 

नाबालिग की बड़ी बहन ने बताया कि जब पहली बार लड़का दिखाया तो फोटो देखने के बाद उसने मना कर दिया।। इसके बाद भी उसका रिश्ता तय किया। जब वह घर से भाग गई तो छोटी बहन को जबरदस्ती अगवा कर लिया और उसकी 45 साल की उम्र के व्यक्ति से शादी करवा दी। उसने बताया कि वह 10वीं तक पढ़ी है और उसे लगा कि उसके साथ गलत हो रहा है तो वह भाग गई।

 

पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया

एसपी ग्रामीण धर्मेंद्र यादव ने बताया कि नाबालिग की बड़ी बेटी की ओर से दी शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया है। जेजे एक्ट में मामला दर्ज होने के बाद पुलिस नाबालिग के पिता समेत दूल्हा किशन सिंह और उसके परिजन इंद्र सिंह और मेघ सिंह के खिलाफ मामला दर्ज कर इन्हें शुक्रवार देर रात डिटेन किया गया और लोहावट थाना लाए। यहां आरोपियों से पूछताछ की जा रही है।

 

भाई ने फोन कर पुलिस को की शिकायत

नाबालिग के चचेरे भाई ने बताया कि जब बड़ी बहन ने शादी करने से मना कर दिया और घर से भाग गई तो लड़के वालों ने पैसे लौटाने का बोला। तब रुपए के लालच में आकर छोटी से शादी करवा दी। उसने बताया कि उसी ने फोन पर बाल आयोग अध्यक्ष संगीता बेनीवाल को इसके बारे में जानकारी दी।

बाल आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने बताया कि टेलीफोन पर सूचना मिलने ही तुरंत कलेक्टर हिमांशु गुप्ता को फोन कर सूचना दी व उचित कार्रवाई करने को कहा था। उन्होंने बताया कि बच्ची को संरक्षण में लिया गया है और तीीन दिन में रिपोर्ट मांगी हैै।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.