भाजपा ने राहुल को घेरा और हंगामे के बाद लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी

 

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है। बजट सत्र का दूसरा चरण छह अप्रैल तक चलेगा और इस दौरान 17 बैठकें होंगी। कार्यवाही को सुचारु रूप से चलाने के लिए सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने मंत्रियों के साथ बैठक की। दूसरी तरफ विपक्ष की रणनीति तैयार करने के लिए कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने अन्य विपक्षी दलों के साथ मंथन किया।

केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा में भाजपा के नेता पीयूष गोयल ने भी राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, “राहुल गांधी ने विदेशी जमीन पर भारतवासियों और सदन का अपमान किया है। भारत में वाक स्वतंत्रता है और संसद में सभी अपनी बात रखते हैं। उन्हें भारत के ऊपर इस प्रकार की टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। उन्हें सदन में आकर माफी मांगनी चाहिए।”

 

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी सदन के एक वरिष्ठ नेता हैं। उन्होंने विदेश की धरती से भारत का अपमान किया है। उन्हें संसद में आकर माफी मांगनी चाहिए। उनके इस बयान के बाद विपक्ष ने सदन में जमकर हंगामा किया। इसके बाद सदन की कार्यवाही को दो बजे तक के लिए स्थगित कर दि गई है।

आम आदमी पार्टी और भारतीय राष्ट्र समिति के सांसदों ने बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत से पहले संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने केंद्रीय एजेंसियों और अडानी विवाद के कथित दुरुपयोग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट सत्र के दूसरे हिस्से में भाजपा की रणनीति को लेकर शीर्ष मंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं। बताया गया है कि मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह से लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कई अन्य नेता भी शामिल हैं।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का बजट 2023-24 पेश करेंगी। जम्मू-कश्मीर बजट की प्रतियां संसद में पहुंच चुकी हैं।

 

विपक्षी नेताओं को संसद में एकजुट रखने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को सत्र शुरू होने से पहले विपक्षी नेताओं की बैठक बुलाई। इस बैठक में सोनिया गांधी समेत कई बड़े नेता मौजूद रहे। इससे पहले खरगे ने कहा था, “हम आज (संसद में) बेरोजगारी, महंगाई और ई डी – सी बी आई के छापेमारी के मुद्दों को उठाएंगे। कर्नाटक में 40% भ्रष्टाचार है, वहां पर उनका एम एल ए रंगे हाथ पकड़ा गया लेकिन उन्हें छूट है और यहां 25-30 साल पुराने केस ढूंढ कर विपक्ष के सदस्यों को परेशान कर रहे हैं।”

 

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है। बजट सत्र का दूसरा चरण छह अप्रैल तक चलेगा और इस दौरान 17 बैठकें होंगी। कार्यवाही को सुचारु रूप से चलाने के लिए रविवार को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। वहीं, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.