फर्जी पासपोर्ट पर सऊदी अरब घूम आया फारूख म्यांमार का रहने वाला आरोपी

 

पड़ोसी देश म्यांमार के एक रोहिंग्या मुसलमान ने मुरादाबाद के पते पर फर्जी पासपोर्ट बना लिया। इसके जरिए वह सऊदी अरब घूम आया। तेलंगाना पुलिस की जांच पड़ताल में इसका खुलासा हुआ है। आरोपी फारूख उर्फ मोहम्मद इस्माइल ने खुद को कांठ के अकबरपुर चैंदरी गांव का मूल निवासी बताकर पासपोर्ट बनाया था। कांठ थाने में आरोपी और पासपोर्ट बनवाने में उसके मददगार बने कांठ के युवक के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

तेलंगाना के राचकोंडा जनपद के बालापुर थाने में तैनात सब इंस्पेक्टर बी. श्रीकांत ने कांठ थाने में मोहम्मद फारुख उर्फ मोहम्मद इस्माइल निवासी अकबरपुर चैंदरी और मोहम्मद इल्यास के खिलाफ केस दर्ज कराया है। जिसमें उन्होंने बताया कि आठ नवंबर 2022 को उन्हें सूचना मिली थी कि म्यांमार देश निवासी रोहिंग्या मुसलमान सऊदी अरब से आया है। इस समय वह कैंप नंबर एक रॉयल कॉलोनी, बालापुर गांव मंडल, रंगा रेड्डी में रह रहा है।

एसआई बी श्रीकांत ने इस मामले की जांच की और उच्च अधिकारियों को इसकी जानकारी दी। पुलिस टीम ने कैंप से एल. बलराज, टी. रमेश और मोहम्मद फारुख को हिरासत में लेकर पूछताछ की। पूछताछ में आरोपी फारूख ने बताया कि वह सऊदी अरब घूमकर आया है। इसके बाद पुलिस ने उसका पासपोर्ट देखा तो पुलिस हैरान रह गई। आरोपी ने 2016 में मुरादाबाद से पासपोर्ट बनवाया था। आरोपी ने स्वीकारा कि वह म्यांमार का रोहिंग्या मुसलमान है।

आरोपी ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि वह वर्तमान में कैंप में रहता है। इससे पहले वह मुरादाबाद के कांठ थानाक्षेत्र के अकबरपुर चैंदरी गांव में रहता था। आरोपी ने बताया कि मोहम्मद इलियास नाम के व्यक्ति ने पासपोर्ट बनवाने में उसकी मदद की थी।

इस बारे में मुरादाबाद के एसएसपी हेमराज मीणा ने मीडिया से कहा कि, तेलंगाना पुलिस के सब इंस्पेक्टर की तहरीर पर केस दर्ज किया गया है। विवेचना में जो भी तथ्य सामने आएंगे। उसी आधार पर कार्रवाई की जाएगी। पासपोर्ट बनवाने में सहयोग करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। जिन जिन पुलिस कर्मी और अधिकारी ने सत्यापन किया है। उनकी भूमिका की भी जांच की जाएगी। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 199,200,468,471,420,14बी के तहत केस दर्ज किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.