जून माह तक पूरा कर लिया जाये मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य: डिप्टी सीएम – सामग्री व उपकरण के लिए नियमानुसार प्रक्रिया पूर्ण कर डिमांड करें

फतेहपुर। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने विकास भवन सभागार में कानून व्यवस्था एवं सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी, विकासपरक योजनाओं के विकास कार्याे की प्रगति समीक्षा बैठक अधिकारियों के साथ की। उन्होंने कानून व्यवस्था की बिन्दुवार जानकारी पुलिस अधीक्षक से ली। मेडिकल कॉलेज के अधूरे निर्माणाधीन कार्याें में तेजी लाकर गुणवत्तापूर्ण हर हाल में जून माह तक पूरा करने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए। अस्पताल का निर्माण कार्य पूर्ण होते ही मरीजों का इलाज शुरू किया जाये। सामग्री व उपकरण की आवश्यकता के लिए नियमानुसार प्रक्रिया पूर्ण कराये हुए डिमांड कर ली जाये। ताकि अस्पताल का निर्माण कार्य पूर्ण होने के पश्चात इलाज में देरी न हो और मरीजों की रेफर व्यवस्था में विराम लग सके।
डिप्टी सीएम ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि स्वयं अपने अधीनस्थों को भी कार्य योजना बनाकर प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सब सेन्टर, हेल्थ वेलनेस सेंटर का प्रतिदिन निरीक्षण कर रिपोर्ट से जिलाधिकारी को अवगत कराएं। साथ ही शासन को भी सूचना भेजें। हेल्थ वेलनेस सेंटर में सभी मूलभूत सुविधाओं से संतृप्त किया जाये। साथ ही प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में यदि मेंटिनेंस की आवश्यकता है तो पूरा कराया जाये। मरीजों को बाहर की दवा कतई न लिखी जाये। स्वास्थ्य संबंधी सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखा जाये। उन्होंने जनपद में मरीजो के इलाज के लिए जिला अस्पताल बनवाने के लिए जमीन चिन्हित करते हुए प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाये। प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत गोल्डेन कार्ड बनाने में तेजी लाकर लक्ष्य को प्रतिशत पूरा किया जाये। जनपद में शत प्रतिशत निराश्रित गौवंशो को गौशाला में संरक्षित किया जाये। अमृत सरोवरों में पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। ग्राम पंचायतो में बनाये गए सामुदायिक शौचालयों की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ रखने के लिए कार्य योजना बनाकर वीडियोग्राफी कराते हुए निरीक्षण करायें। जिसकी क्रॉस चेकिंग भी की जाये ताकि जनमानस के उपयोगार्थ में कोई परेशानी न हो। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजनांतर्गत लाभार्थियों के लिए स्थायी स्थान को चिन्हित करते हुए एलॉटमेंट किया जाये ताकि लाभार्थियों की आमदनी बढ़ने के साथ ही सरकार की मंशा सार्थक हो सके। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में संचालित सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों का समय-समय पर निरीक्षण करते रहे जिससे कुपोषित बच्चों की सही समय मे जानकारी हो सके जो बच्चों को स्वस्थ्य बनाने में मददगार होगा। जल जीवन मिशन के तहत बनाये गए पानी की टंकियों का हर हाल में संचालन निर्बाध रूप से कराया जाये। साथ ही जनपद में निर्माणाधीन पानी की टंकियों का निर्माण कार्य ससमय किया जाये। उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देशित किया कि सभी विद्युत उपभोक्ता के केवाईसी शत प्रतिशत कराया जाये। साथ ही मेंटिनेंस, ट्रांसफार्मर के उच्चीकरण का कार्य समय से कराये और उपभोक्ताओं का विद्युत बिल समय से देते हुए भुगतान की प्रक्रिया पूरी की जाये और जनपद में निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति की जाये। उन्होंने कहा कि जनपद में पर्यटन की अपार संभावनाएं है जिसको दृष्टिगत रखते हुए ऐतिहासिक स्थलों को विकसित कराने हेतु प्रस्ताव भेजे जाए। जनपद के सभी सड़को को गड्डामुक्त कराये साथ ही निर्माणाधीन सड़कों का कार्य गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ पूर्ण किया जाये। जिलाधिकारी श्रुति ने कहा कि उपमुख्यमंत्री के दिशा निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जाएगा। इस अवसर पर विधायक अयाह शाह विकास गुप्ता, विधायक जहानाबाद राजेंद्र सिंह पटेल, विधायक खागा कृष्णा पासवान, विधायक बिन्दकी जय कुमार सिंह जैकी, भाजपा जिलाध्यक्ष आशीष मिश्रा, पूर्व विधायक विक्रम सिंह, ब्लॉक प्रमुख हसवां विकास पासवान, पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सूरज पटेल, मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. आरपी सिंह, जिला विकास अधिकारी प्रमोद सिंह चंदरौल, परियोजना निदेशक डीआरडीए राजेश कुमार, डीसी मनरेगा, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुनील भारती, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 नवल किशोर सहित अनेक जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.