महंगाई पर काबू करने का सरकार का दावा, केंद्रीय मंत्री ने जारी की घटे दामों की लिस्ट

 

 

देश में महंगाई दर पर काबू पाने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है और आरबीआई भी लगातार एक्शन में है. पिछले साल महंगाई दर कुछ तिमाही से लगातार नीचे आ रही है, लेकिन हाल में कुछ महंगाई में बढ़ोतरी देखी गई है. बावजूद इसके माना जा रहा है कि महंगाई कम होगी.

अब इस बारे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल  ने एक चार्ट साझा किया है जिसमें बताया है कि किस प्रकार महंगाई को सरकार काबू पाया है. पीयूष गोयल के कार्यालय द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार 2 अप्रैल 2022 को पाम तेल 150 रुपये लिटर बिक रहा था जो अब 27 फीसदी कम दाम पर बिक रहा है. अब पाम तेल 2 अप्रैल 2023 109 रुपये प्रति लिटर पर बिक रहा है. इस समय के दौरान प्याज का दाम 28 रुपये से 21 रुपये प्रति किलो पर आ गया है. यहां पर यह कमी 25 प्रतिशत की है. वहीं, सूरजमुखी तेल की कीमतों में इस अवधि में 19 फीसदी की कमी आई है. पहले यह 183 रुपये प्रति लिटर बिक रहा था और अब यह 148 रुपये प्रति लिटर पर बिक रहा है. घर घर की रसोई में प्रयोग में लाया जाने वाला सरसों का तेल 18 प्रतिशत की दर सस्ता हुआ है. पिछले साल यह तेल 188 रुपये प्रति लिटर के दाम तक पहुंच गया था, लेकिन अब इस सरकार के प्रयासों के बाद बाजार में सस्ता बेचा जा रहा है. अब यह तेल 154 रुपये प्रति लिटर बिक रहा है. वनस्पति घी प्रति किलो 155 रुपये की जगह 130  रुपये पर बिक रहा है.

केंद्रीय मंत्री के कार्यालय द्वारा साझा की गई रेट लिस्ट के मुताबिक सोयाबिन तेल के दाम में 15 फीसदी की गिरावट आई है. पहले यह तेल प्रतिकिलो 162 रुपये पर बिक रहा था जो अब 138 रुपये पर बिक रहा है.

सब्जियों के दाम भी अब काफी कम हुए हैं. ऐसे में आलू बाजार में काफी सस्ते में बिक रहा है. पहले आलू 20 रुपये प्रति किलो बिक रहा था जो अब तीन रुपये सस्ता होकर 17 रुपये प्रतिकिलो पर बिक रहा है. टमाटर के भाव भी 24 रुपये प्रति किलो से कम होकर 21 रुपये प्रति किलो पर आ गए हैं.

जहां तक दालों की कीमतों की बात है तो सबसे ज्यादा बिकने वाली दालों में चना दाल और मसूर की दालों को भाव मंत्री के कार्यालय द्वारा जारी किए गए हैं. बताया गया है कि चना दाल की कीमत में इसी समयावधि में 75 रुपये प्रति किलो से गिर कर 71 रुपये पर आ गई है. वहीं मसूर की दाल में भी गिरावट दर्ज की गई है. मसूर की दाल 96 रुपये प्रति किलो के दाम से गिरकर 92 रुपये प्रति किलो पर चल रही है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.