उत्तर प्रदेश के सभी निकाय और सरकारी दफ्तरों में खुलेगी दीदी कैंटीन

 

 

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) के तहत गठित महिला समूहों को समृद्ध बनाने के लिए सभी नगर निकायों के अलावा सरकारी कार्यालयों में ‘दीदी कैंटीन’ खुलवाई जाएगी। इनका संचालन भी महिला समूहों द्वारा किया जाएगा और इससे होने वाली आय से समूहों की आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा।

 

साथ ही महिला समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उत्तराखंड, छतीसगढ़, केरल और तमिलनाडु जैसे राज्यों में किए गए अभिनव प्रयोगों का अध्ययन करके उसी आधार पर यहां पर भी कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए जल्द ही अधिकारियों की एक टीम गठित करके इन प्रदेशों में भेजी जाएगी।

यह निर्देश प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने शनिवार को सूडा मुख्यालय में विभाग की परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि योजनाओं में तेजी लाने के लिए जल्द ही 100 डेज़ चैलेंज प्रारंभ किया जाएगा। इसके अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में सभी स्वीकृत आवासों को पूर्ण कराया जाएगा।

इस चैलेंज में बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिलों को पुरस्कृत भी किया जा जाएगा। पीएम स्वनिधि योजना की समीक्षा करते हए प्रमुख सचिव ने सभी परियोजना अधिकारियों को स्ट्रीट वेंडरों के साथ लगातार तीन दिनों तक उनके ठेले के साथ दस-दस सेल्फी खींचकर मुख्यालय प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.